1. Home
  2. haryana

Karnal News: करनाल का किसान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से एक एकड़ में टमाटर की खेती कर कमा रहे 5 लाख रुपए

Karnal farmer cultivating tomatoes
Cultivating tomatoes Artificial Intelligence: करनाल जिले के गांव पधाना के रहने वाले किसान प्रदीप कुमार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए अपनी खेती कर रहे हैं। उनका दावा है कि इस प्रकार की खेती हरियाणा में वह एकमात्र किसान ही कर रहे हैं। हरियाणा में ही नहीं भारत में भी बहुत ही कम किसानों को इसके बारे में जानकारी है।

करनाल। किसानों के लिए खेती और बेहतर बनाने के लिए साइंटिस्ट लगातार काम कर रहे हैं जिसकी सहायता से किसान भी उसको अपना कर नए मुकाम हासिल कर रहे हैं। जहां नई-नई तकनीक ने खेती को पहले से बेहतर बना दिया है तो वहीं अब किसान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए खेती करने में आगे आ रहे हैं।

Karnal farmer cultivating tomatoes Artificial Intelligence

जिसमें वह अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं। हर कोई जानता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाला भविष्य है जिसके जरिए बहुत सारे काम किए जाते हैं । क्या ऐसे भी सोचा होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए किसान खेती करेंगे जिसमें किसानों को घर बैठे ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए उन की फसल में लगे कीट रोग की जानकारी मिलेगी।

इतना ही नहीं इसके साथ-साथ उनका मौसम की भी पूरी अपडेट इस के जरिए मिलती है. उनके इस स्मार्ट खेती मॉडल की चर्चा भारत की नई विदेश में भी खूब हो रही है जिसको देखने के लिए देश-विदेश से लोग यहां पर आ रहे हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए खेती

Karnal farmer cultivating tomatoes Artificial Intelligence

प्रदीप कुमार पिछले करीब 25 वर्षों से टमाटर की खेती करते आ रहे हैं और उन के गांव में करीब 1000 एकड़ खेत में टमाटर की खेती की जाती है । लेकिन टमाटर की खेती में किट और रोग बहुत ज्यादा लगते हैं। किसान इसकी वजह से काफी  घाटे में चल रहे थे जिसके चलते प्रदीप कुमार ने सोचा कि जब हमें खेती ही करनी है तो क्यों ना इसको और बेहतर बनाया जाए ।

कीट व रोगों की देता है जानकारी 

उन्होंने कहा कि किसान 24 घंटे अपने खेत के अंदर नहीं रह सकते,  क्योंकि किसानों को अपनी खेती से अलग अपने पशु और अपने घर के काम भी करने होते हैं और अपने परिवार और खेती से संबंधित मंडी के या अन्य काम भी करने होते हैं।  

जिसके चलते वह कई बार अपने नौकर के हवाले खेती छोड़ देते हैं और कई दिन अपनी फसल को देखने के लिए खेत में जाते हैं लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि उनको अपने खेत में बीमारियां  आई हुई मिलती है। लेकिन अब प्रदीप का कहना है कि वह घर बैठकर ही अपनी फसल की देखभाल करते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का लगा उपकरण एक बहुत  अच्छा कृषि यंत्र के रूप में काम कर रहा है। इसमें दो कैमरे भी लगे हुए हैं जो 24 घंटे में दो बार दो-दो फोटो उनको उनकी फसल में कीट पतंगो की भेजते रहते हैं। उनको स्मार्टफोन के जरिए एक ऐप से भी जोड़ा गया है।

उस ऐप के जरिए उनको इस की जानकारी मिलती रहती है। जैसे ही किसी कीट का उनकी फसल पर प्रकोप आता है तो वह इस उपकरण के जरिए उनको पहले ही पता लग जाता है। जिसके चलते वह उसका  प्रकोप बढ़ने से पहले ही उसका नियंत्रण कर लेते हैं।  इतना ही नहीं  उनकी टमाटर की फसल में लगने वाले रोगों की जानकारी भी  उपकरण के जरिए उनको मिलती रहती है।

कीट व रोगों के लिए बताई जाती है दवाई

उन्होंने बताया कि उनकी फसल में अगर कोई किट या बीमारी लग जाती है इस उपकरण के जरिए उनके स्मार्टफोन पर एप्लीकेशन के माध्यम से उसकी जानकारी दे दी जाती है और उस जानकारी में उसको यह बताया जाता है कि उनके खेत में कौन सी बीमारी या कीट आई है और उसके रोकथाम के लिए वह कौन सी दवाई का छिड़काव अपने खेत में करें। जिसके चलते वह समय रहते ही उस पर काबू पा लेते हैं।

मौसम की मिलती है जानकारी

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस उपकरण के जरिए उनको मौसम की जानकारी भी मिलती रहती है। जिसके चलते वह उसका प्रबंधन अच्छे से कर पाते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बना यह उपकरण यह भी जानकारी देता है कि उनके खेत में लगी हुई फसल को किस समय पानी की जरूरत होती है।

उचित समय पर उसकी सिंचाई की जाती है। कई बार ऐसा होता है की जानकारी के अभाव में खेत में सिंचाई कर देते हैं लेकिन उसके बाद बरसात हो जाती है जिसे  उनकी फसल पर काफी प्रभाव पड़ता है और उनकी फसल का उत्पादन भी कम हो जाता है ,इस उपकरण के जरिए इस समस्या से निजात मिल गई है।

किट से बचाव के लिए लगाया गया है येलो ट्रैप

प्रदीप कुमार ने अपने खेत में इस उपकरण के साथ कीटों से बचाव करने के लिए येलो ट्रैप मिल गया है। अगर कोई किट उनके खेत में आता है तो वह पीला रंग देखकर उसकी ओर आकर्षित होता है  और उस पर आकर बैठ जाता है।  येलो ट्रैप पर एक चिपचिपा पदार्थ लगा होता है जिसके चलते जब वह किट उसे पर बैठता है तो उसे पर चिपक कर वहीं पर मर जाता है और इसके चलते भी उनकी फसल कीटो से बच जाती है।

स्मार्ट खेती देखने विदेश से भी पहुंचते हैं वैज्ञानिक और किसान 

प्रदीप कुमार ने कहा कि शुरुआती समय में वह परंपरागत तरीके से खेती करते आ रहे थे । जिसमें उनको  खास मुनाफा नहीं होता था क्योंकि किट और बीमारियों की वजह से उनका काफी नुकसान झेलना पड़ता था । लेकिन फिर उन्होंने सोचा कि जब किसान होने के नाते उनका खेती ही करनी है तो क्यों ना स्मार्ट खेती के तौर पर खेती की जाए।

फिर सर्च करके उन्होंने इस उपकरण को नाबार्ड की सहायता से लगाया है। जिसमें उन्होंने ₹300 प्रति एकड़ अपनी रजिस्ट्रेशन फीस दी थी। उनका यह सिस्टम भारत ही नहीं विदेशों को भी काफी पसंद आ रहा है जहां पर भारत के विभिन्न राज्यों से और विदेशों से साइंटिस्ट सहित किसान उनके इस स्मार्ट खेती मॉडल को देखने के लिए उनके खेत में पहुंचते हैं।

5 लाख कमा रहे एक एकड़ टमाटर की फसल से

प्रदीप कुमार ने कहा कि हालांकि टमाटर की फसल वह पहले भी काफी अच्छी लेते आ रहे हैं फिर भी कई बार बीमारी और कीट के चलते उनके उत्पादन पर काफी प्रभाव पड़ता था। अब स्मार्ट खेती करने के चलते उनका इन दोनों चीजों से निजात मिल चुकी है और अब सीजन शुरू होते ही वह अब तक करीब ₹300000 का टमाटर अपने 1 एकड़ खेत से बेच चुके हैं ।

जबकि आधा टमाटर अभी उसके खेत में और भी है जिसमें से करीब अनुमान लगाया जा रहा है 1 एकड़ से ₹500000 का टमाटर है आसानी से बचेंगे। उन्होंने कहा कि इसमें मुनाफा ज्यादा है क्योंकि उनके स्मार्ट खेती मॉडल के चलते उनके दवाइयां का और पेस्टिसाइड का खर्चा भी काम हुआ है जिसके चलते उनको कम खर्चे में अच्छा मुनाफा हो रहा है।

उन्होंने कहा कि उनका यह मॉडल स्मार्ट खेती के तौर पर आने वाले समय में किसानों के लिए भविष्य में और भी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है।

Business Ideas: हरियाणा के युवा सिर्फ 4 हजार लगा कर भारतीय रेलवे के साथ कर सकते हैं ये बिजनेस


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।