1. Home
  2. haryana

Ambala Toll Tax: टोल टैक्स फिर बढ़ा चंडीगढ़ से दिल्ली का सफर हुआ महंगा, जानें कितना महंगा हुआ सफर

Ambala Toll Tax: 1 सितंबर से घरौंडा और अंबाला देवीनगर घग्गर टोल की नई टोल दरें लागू होंगी, जानें कितना महंगा हुआ सफर 
Ambala and Gharaunda new Toll Tax rates: हरियाणा और पंजाब के टोल प्लाजों पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने शनिवार से फिर से दरें बढ़ा दी हैं। चार महीने में दूसरी बार तीन प्लाजों पर 20 से 30 फीसदी बढ़ोतरी की गई है। इससे दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच अपने वाहनों से सफर करना महंगा हो गया है।

Ambala and Gharaunda new Toll Tax rates: अंबाला के घग्गर टोल प्लाजा पर करीब 21 फीसदी दरें बढ़ाई गई हैं। पंजाब के सबसे व्यस्त लाडोवाल टोल प्लाजा पर 30 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है। इसी तरह करनाल के घरौंडा टोल प्लाजा पर भी दरें बढ़ा दी गई हैं। लाडोवाल टोल प्लाजा के प्रबंधक गौरव ने कहा कि हमें शुक्रवार रात 12 बजे से दरें बढ़ाई गई हैं।

करनाल के घरौंडा टोल प्लाजा पर कार, जीप व वैन के एकतरफा 180, डेली पास 270 व मासिक पास के 6050 रुपये लगेंगे। एलसीवी व मिनी बस के एक बार का टोल 295 रुपये, डेली पास 440 रुपये और मासिक पास 9775 रुपये होगा।

घग्गर टोल प्लाज

वाहन             पहले       अब
कार/जीप         95         115
ट्रक (छह टायर) 330      390
लाडोवाल टोल प्लाजा

वाहन              पहले       अब
कार/जीप         165        215
ट्रक (छह टायर) 575       730

Haryana Toll Tax : हरियाणा से नहीं हटाए जाएंगे 20 टोल प्लाजा, फर्जी खबर से परेशान हुए लोग

अंबाला: देवीनगर घग्गर टोल पर कार-जीप से सिंगल ट्रिप के लिए 95 रुपये, 24 घंटे में मल्टीपल ट्रिप के लिए 140 रुपये और मासिक पास के लिए 2825 रुपये। हल्के वाणिज्यिक वाहन की सिंगल ट्रिप के लिए 165, मल्टीपल के लिए 245 और मासिक पास के लिए 4945 रुपये चुकाने होंगे। 

क्‍या है फास्‍ट टैग और क्‍या है नया प्‍लान​

कुछ समय पहले, सरकार ने FASTags की शुरुआत की थी। यह व्‍हीकल के विंडस्क्रीन पर लगया गया प्रीपेड टैग है जो आपको बिना रुके टोल प्लाजा पर लेन से गुजरने की परमिशन देते हैं।

रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (आरएफआईडी) का उपयोग करके व्‍हीकल की पहचान की जाती है और अकाउंट से पैसा काटा जाता है।

इसके अलावा अब सरकार एक ऐसी सर्विस ला सकती है, जिसमें टोल प्‍लाज की जरूरत को ही खत्म कर दिया जाएगा। सरकार जल्‍द ही एक नया टोल कलेक्‍शन सिस्‍टम शुरू करेगी।

फास्‍टैग के फायदे​

होगी समय की बचत: FASTag तकनीक के इस्तेमाल से आपको टोल प्लाजा पर अपने व्हीकल की स्‍पीड कम नहीं करनी पड़ेगी। इससे आपका फ्यूल और समय बचेगा।

चूंकि व्‍हीकल टोल प्‍लाजा पर नहीं रुकेंगे, इसलिए भीड़ या ट्रेफिक की संभावना भी कम हो जाएगी।

केश पेमेंट नहीं करना पड़ेगा: हाईवे से एक शहर से दूसरे शहर तक जाने के लिए कई सारे टोल प्लाजा से गुजरना पड़ता है। FASTag के उपयोग से, आप इलेक्ट्रॉनिक पेंमेंट का लाभ ले सकेंगे।

Alcohol News : अगर आप पीते हैं एक गिलास शराब तो बदल दें आदत नहीं तो ये होगी दिक्कत


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।