1. Home
  2. haryana

Pashu Pradarshani Mahendergarh: हरियाणा में पशु चिकित्सालय कॉल सेंटर 24X7 टोल फ्री नंबर 1962 शुरू, सरकार ने दी पशुपालकों को दी बड़ी सौगात

Pashu Pradarshani Mahendergarh: हरियाणा में पशु चिकित्सालय कॉल सेंटर 24X7 टोल फ्री नंबर 1962 शुरू, सरकार ने दी पशुपालकों को दी बड़ी सौगात
Animal exhibition Haryana: मुख्यमंत्री ने लैपटॉप का बटन दबाकर प्रदेश में पशु चिकित्सालय काल सेंटर 24X7 टोल फ्री नंबर 1962 का शुभारंभ भी किया। इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जय प्रकाश दलाल भी मौजूद थे।

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़, Mahendergarh News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को जिला महेंद्रगढ़ के गांव जाट पाली स्थित हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में चल रही तीन दिवसीय 40वीं राज्य पशुधन प्रदर्शनी के दूसरे दिन प्रदेश के पशुपालकों को बड़ी सौगात दी।

हरियाणा पशु चिकित्सालय कॉल सेंटर

सीएम ने प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए 11.20 करोड़ रुपए की लागत की 70 मोबाइल पशुधन एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके लिए मुख्यमंत्री ने लैपटॉप का बटन दबाकर प्रदेश में पशु चिकित्सालय काल सेंटर 24X7 टोल फ्री नंबर 1962 का शुभारंभ भी किया। इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल भी मौजूद थे।

Mahendergarh News: हरियाणा सरकार 1000 पशुओं की गौशाला खोलने पर शेड बनाने के लिए देगी 70 लाख रुपए

इन चिकित्सा आयुक्त मोबाईल वैन को कॉल सेंटर से जोड़ा गया है। जीपीएस युक्त इन मोबाईल वैन से पशु चिकित्सा सेवा की मॉनिटरिंग तथा परामर्श सुविधा पशुपालकों को प्रदान की जाएगी। योजना के तहत पशुपालकों को मुफ्त पशु चिकित्सा सुविधा के साथ ही पशु चिकित्सालय काल सेंटर के टोल फ्री नंबर 1962 पर परामर्श भी दिया जाएगा।

पशु संरक्षण को बढ़ावा

इन वाहनों के माध्यम से बीमार पशुओं को घर–घर जाकर ट्रीटमेंट दिया जा सकेगा। अब प्रदेश का कोई भी पशुपालक अपने पशुओं के बीमार होने पर जल्द से जल्द चिकित्सा वाहन को अपने स्थान पर बुलवा सकेंगे और अपने पशुओं का समय पर इलाज करवा सकेंगे। इससे पशु संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। डेयरी एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को इस वैन के माध्यम से पशुओं को घर-घर चिकित्सा देना आसान होगा। इससे पहले प्रदेश में ऐसी 20 मोबाइल पशुधन एंबुलेंस मौजूद थीं। अब इनका बेड़ा बढ़कर 90 हो गया।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री ओमप्रकाश यादव, अटेली के विधायक श्री सीताराम यादव, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो रामबिलास शर्मा के अलावा पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अंकुर गुप्ता, सांसद चौ धर्मबीर सिंह  व अन्य गणमान्य नागरिक  व बड़ी संख्या में किसान भी मौजूद थे।

Pashu Pradarshani: महेंद्रगढ़ के राज्य स्तरीय पशु प्रदर्शनी ने खोली पशुपालकों व किसानों की किस्मत, जानें किसको क्या मिल इनाम


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।