1. Home
  2. haryana

Rewari Tiger News today: रेवाड़ी के गांव निमोठ और नांगल जमालपुर में दिखे टाइगर के निशान, वन विभाग ने कहा पंजे बाघ के नहीं अफवाह पर ध्यान न दें

Tigers marks seen in village Nimoth and Nangal Jamalpur of Rewari forest department said claws not of tiger, do not pay attention to rumours
ST 2303 Tiger Rewari News: बाघ को लेकर लोगों के दिलों में भय है। कुछ ग्रामीणों ने रेवाड़ी जिले के गांव नांगल जमालपुर और निमोठ में टाइगर के पंजे देखने की बात कही है। वहीं वन विभाग ने कहा पंजे बाघ के नहीं हैं। लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। 

रेवाड़ी। Rewari Tiger News in Hindi : भले ही ST 2303 टाइगर अभी रेवाड़ी में नहीं दिख रहा है। लेकिन लोगों के दिल में बाघ को लेकर दहशत है। रेवाड़ी जिले के गांव नांगल जमालपुर और निमोठ में बाघ की दहशत है। हालांकि वन विभाग ने बाघ होने की बात को महज अफवाह बताया है।

वन विभाग ने कहा पंजे बाघ के नहीं 

वन विभाग का कहना है कि ग्रामीणों ने जो पंजे देखे हैं वह बाघ के नहीं है। हालांकि इससे पहले ततारपुर खालसा, भटसाना, खरखड़ा और जड़थल गांव में बाघ देखा जा चुका है। हरियाणा के रेवाड़ी जिले के गांव नांगल जमालपुर और निमोठ में बाघ को लेकर ग्रामीण दहशत में आ चुके हैं।

दरअसल, अफवाह फैलाई गई है कि यहां पर बाघ आया है। पंजों के निशान की भी बात कही जा रही है। हालांकि, अभी वन विभाग ने इसकी पुष्टि नहीं की है। वन विभाग का कहना है कि यह केवल अफवाह है, जो पंजों के निशान मिले भी हैं, वह बाघ के नहीं है। अन्य जानवरों के हैं। 

देर शाम वन विभाग की टीमों के पास सूचना पहुंची थी कि बाघ राजस्थान और रेवाड़ी सीमा पर पड़ने वाले गांव बूढ़ी बावल में देखा गया है। धारूहेड़ा में घुसने के बाद ये बाघ चार दिनों के अंदर चार गांवों में लोकेशन बदल चुका था। इनमें ततारपुर खालसा, भटसाना, खरखड़ा और जड़थल गांव शामिल थे।

रेवाड़ी के भटसाना पहुंचा था बाघ 

राजस्थान से जिस रास्ते से पिछले सप्ताह बाघ भटसाना पहुंचा था, अगले दिन बाघ सुबह उसी रास्ते से पहले गांव खरखड़ा के खेतों में वापस आया और फिर रविवार को भी उसी रास्ते में पड़ने वाले गांव भटसाना तक पहुंच गया। हालांकि, सोमवार सुबह भटसाना में ही बाघ के होने की जानकारी मिली थी लेकिन दोपहर बाद उसकी लोकेशन ट्रैक नहीं हो पाई। 

कम उम्र के कारण नहीं लगाया था ट्रेकिंग डिवाइस

बाघ की उम्र चार साल होने के बाद उस पर ट्रेकिंग डिवाइस लगाया जाता है। इस बाघ पर ऐसा डाइवस नहीं लगाया गया है, इसलिए टीम को ज्यादा दिक्कत आ रही है। बहराल, बाघ को काबू करने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन बाघ काबू नहीं आ पाया है। पिछले रविवार दोपहर में बाघ भटसाना गाँव की ढ़ानी के खेतों में छिपा हुआ था।

जहाँ ग्रामीणों ने जैसे ही बाघ होने की सूचना दी। गाँव में तैनात रेसक्यू टीम भी मौके पर पहुँच गई। जैसे ही टीम बाघ के पास गई तो बाघ ने टीम पर हमला कर दिया। वन विभाग के रेवाड़ी रेंज ओफिसर संदीप यादव ने बताया कि घायल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके की एक वीडियो भी सामने आई है, जिसमें घायल कर्मचारी और ग्रामीण देखे जा सकते है। 

ये भी पढ़ें Rewari Tiger Latest Update : इतने दिन सरिस्का टाइगर रिजर्व एसटी 2303 टाइगर कहाँ रहा, जानें अपडेट न्यूज

ये भी पढ़ें Haryana News : हरियाणा में अवैध खनन, अतिक्रमण, भोजन-जल संसाधनों की कमी के चलते रिहायशी इलाकों का रुख कर रहे तेंदुए और बाघ


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।