1. Home
  2. Health

How to stop hair fall: गंजापन से हैं परेशान, इन तरीकों से हासिल कर सकते हैं काले रेशमी बाल

How to stop hair fall: गंजापन से हैं परेशान, इन तरीकों से हासिल कर सकते हैं काले रेशमी बाल 
Remedy to remove baldness: सिर के बाल प्रोटीन से मिलकर बने होते हैं। अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। इस कमी को दूर करने के लिए सब्जी, रोटी, दाल, फल, दूध, अंडे और मांस का सेवन कर सकते हैं। आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि शरीर में प्रोटीन की कभी कमी न होने पाए।

Hair fall problem: आज के समय में गंजापन की शिकायत हर किसी को रहती है। इसका कारण खराब लाइफस्टाइल, मौसम शराब, कॉफी, चाय, स्मॉकिंग,  मसालेदार खाना, अम्लीय खाद्य पदार्थ हो सकते हैं जिसके चलते शरीर में पित्त ज्यादा बनता है और उसका सीधा असर बालों पर पड़ता है। अगर आप भी धीरे धीरे गंजेपन की तरफ जा रहे हैं तो कुछ खास तरीकों पर अमल करने की जरूरत है। इन तरीकों की मदद से आप अपने बाल झड़ने की रफ्तार कम कर सकते हैं।

भोजन में प्रोटीन को करें शामिल

सिर के बाल प्रोटीन से मिलकर बने होते हैं। अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। इस कमी को दूर करने के लिए सब्जी, रोटी, दाल, फल, दूध, अंडे और मांस का सेवन कर सकते हैं। आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि शरीर में प्रोटीन की कभी कमी न होने पाए।

अरंडी का तेल

आपके सिर में जहां जहां बाल कम हो रहे हैं वहां अरंडी का तेल, जैतून का तेल, नारियल का तेल और बादाम के तेल में पटसन के बीज (किराने से मिल जाएंगे) को मिलाकर मालिश करें। हफ्ते में दो दिन मालिश करें। बालों का गिरना कम होगा। माइल्ड शैंपू के बाल धोएं, हार्ड शैंपू बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाता है। बाल जब गीले हों तभी उनमें नारियल का तेल लगा लें। इससे बाल और खोपड़ी नरम रहेगी और शुष्कता की वजह से बाल गिरने कम होंगे।

त्रिफला चूर्ण

रोज सुबह खाली पेट आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर खाने से बालों का गिरना कम होता है। इसके लिए जरूरी है कि इसे नियमित तौर पर तीन महीने तक करें और बालों को नियमित तौर पर कटिंग भी कराते रहें।

प्याज का रस

प्याज केवल खाने के नहीं बालो को पोषण देने के भी काम आती है। खासकर प्याज का रस बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। मिक्सर ग्राइंडर में प्याज का रस निकाल लें और इस रस को रुई की मदद से अपने बालों की जड़ों में लगाएं। आधें घंटे बाद गुनगुने पानी से सिर को धो लें। संभव हो तो इसके बाद माइल्ड शैंपू का ही यूज करें।

मेथी के बीज

मेथी के बीजों में बालों की ग्रोथ करने वाले हार्मोन्स को बढ़ाने की क्षमता होती है। मेथी के बीजों को पीसकर सिर पर लगाएं तो बालों की ग्रोथ करने वाले हार्मोन्स बूस्ट होंगे और बालों की ग्रोथ होगी। दूसरी तरफ मेथी को रोज किसी न किसी रूप में सेवन करने से भी बालों की ग्रोथ होती है।

भृंगराज का तेल

यूं तो बाजार में कई तरह के आयुर्वेदिक तेल मिलते हैं लेकि भृंगराज तेल से सिर की मालिश की जाए तो नए बाल उगने में मदद मिलने की बात कही गई है। दरअसल भृंगराज की बूटी में नए बालों को ग्रो करने की ताकत होती है, अगर इसके तेल की नियमित मालिश हो तो आपके सिर पर फिर से बाल आ सकते हैं। 

मानसिक तनाव को दूर करें

अगर आप बाल झड़ना रोकना चाहते हैं तो मानसिक तनाव को दूर करें। इसके लिए आप रोजाना 7-8 घंटे की गहरी नींद लेना शुरू करें। असल में जब आप सो रहे होते हैं तो शरीर खुद के अंदर की मरम्मत कर रहा होता है। आपके सोते समय आपके ग्रोथ हार्मोन सेल प्रोडक्शन को तेज करने में मदद करते हैं, जिससे बाल उगाने वाले हार्मोन मजबूत बनते हैं और बालों का झड़ना रुक जाता है।

विटामिन लेना नहीं भूलें

सिर के बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन ए और ई को जरूर शामिल करें। विटामिन ए को सिर की खोपड़ी के छिद्रों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं विटामिन ई सिर की खोपड़ी में ब्लड सकुर्लेशन को बढ़ावा देता है।

सिर की मसाज करें 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उन्हें झड़ने से रोकने के लिए सिर की हर दूसरे दिन चंपी करवाने की आदत डालें। ऐसा करने से सिर में ब्लड सकुर्लेशन तेज होता है और तेल खोपड़ी के छिद्रों के जरिए बालों की जड़ों तक जाता है, जिससे बालो को पोषण मिलता है और वे मजबूत होते हैं।

Also Read: Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो इन फलों को डाइट में करे शामिल


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।