1. Home
  2. Health

Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो इन फलों को डाइट में करे शामिल

Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो इन फलों को डाइट में करे शामिल
Cholesterol patient diet: अगर आप कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो एक हेल्दी डाइट गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकती है। ऐसे कई फल होते हैं जो गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मददगार होते हैं। तो चलिए जानते हैं उन फलों के बारे में।

Fruits For Cholesterol Patients: शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल से खतरा हो सकता है, जबकि शरीर को ठीक से काम करने के लिए हेल्दी कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है। लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल धमनियों को अवरुद्ध करता है और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है।

सेब: सेब हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है। सेब पेक्टिन फाइबर, अन्य के साथ एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स जैसे तत्व, हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और ऑक्सीकरण को धीमा करते हैं।

केला: केला फाइबर, विटामिन और कई मिनरल्स के साथ सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज जैसे शुगर से भरपूर होता है। ये पोटेशियम और फाइबर का अच्छा सोर्स है जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

एवोकैडो: एवोकैडो एक और फल है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और कुछ लोगों को यह भी नहीं पता होगा कि ये एक फल है। यह फल हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत है और हेल्दी फैट कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। एवोकैडो विटामिन के, सी, बी5, बी6, ई और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं। जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

टमाटर: टमाटर विटामिन ए, बी, के, और सी सहित कई विटामिनों से भरे होते हैं। ये और आंखों, त्वचा और हृदय को लाभ पहुंचा सकते हैं। टमाटर लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। टमाटर का रस अपनी कोलेस्ट्रॉल डाइट में शामिल करें।

फाइबर फूड: घुलनशील फाइबर वाले हार्ट-हेल्दी फ्रूट्स भी हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। गौरतलब है कि फलों में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में पेक्टिन कहा जाता है। इसे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद माना जाता है। फाइबर से भरे फलों में सेब और नाशपाती का आप रेगुलर सेवन कर सकते हैं।

खट्टे फल: नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फल भी आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस रखने में मदद कर सकते हैं। इनमें पेक्टिन (फाइबर) और लिमोनोइड रसायन, होते हैं जो एथेरोस्क्लेरोसिस को रोक सकते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

पपीता: पपीते में विटामिन सी, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होता है जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है और ब्लड फ्लो को बढ़ाता है।  एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल को  ऑक्सीकरण से बचाते हैं। पपीते की हाई फाइबर सामग्री हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है।

Also Read: Glass Skin Facial: 10 मिनट में मिलेगाा घर पर पार्लर जैसा ग्लो

Also Read: Thyroid Symptoms: अगर शरीर में दिखें ये लक्षण, तो हो सकती है ये बीमारी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।