1. Home
  2. Health

Heart Disease : इन आसान उपायों को अपनाने से दिल को होगा फायदा, बीमारियां होंगी दूर

इन आसान उपायों को अपनाने से दिल को होगा फायदा, बीमारियां होंगी दूर
Health News in Hindi: हम जो खाते-पीते हैं उससे हमारे शरीर के सभी अंग प्रभावित होते हैं। बीमारियों से बचने के लिए सभी लोगों को स्वस्थ आहार लेना चाहिए।

Health News in Hindi : देश में हृदय रोग के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बड़ी संख्या में युवा भी इन बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन बीमारियों के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप अपनी जीवनशैली और खान-पान में सुधार करें तो दिल की सेहत को काफी हद तक सुधारा जा सकता है।

इसके लिए आपको कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। इन आदतों से कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होगा।

आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करें

हम जो खाते-पीते हैं उससे हमारे शरीर के सभी अंग प्रभावित होते हैं। बीमारियों से बचने के लिए सभी लोगों को स्वस्थ आहार लेना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में मौसमी फल, हरी सब्जियां, दालें, दूध और ताजा जूस शामिल कर सकते हैं।

Health News : दिल को रखता है हेल्दी आपको रसोई में मौजूद ये दो चीज़ें

यह आपके शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करेगा और शरीर में रक्त के प्रवाह को बनाए रखेगा।दिल स्वस्थ रहेगा और बीमारियों का खतरा कम होगा। लंबे समय तक स्क्रीन के सामने काम करना दिल के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

आप शारीरिक गतिविधि के बिना स्वस्थ नहीं रह सकते। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना कुछ मिनट के लिए फिजिकल एक्टिविटी करें। रोजाना टहलना दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह आपकी फिटनेस को भी बरकरार रखता है।

धूम्रपान और शराब से बचें

धूम्रपान दिल के लिए बहुत खतरनाक माना जाता है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तुरंत धूम्रपान छोड़ दें। इसके अलावा शराब का सेवन भी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है।

इससे कई बीमारियां हो सकती हैं। धूम्रपान और शराब से परहेज कर स्वस्थ जीवन जीया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को नियंत्रित करें

उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को हृदय रोग का सबसे अधिक खतरा होता है। इसलिए अगर आप इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो इन पर नियंत्रण रखें।

इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं और दवाएं ले सकते हैं और कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर सही रहेगा तो आपका दिल स्वस्थ रहेगा।

तनाव का प्रबंधन करो

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ में तनाव का सामना कर रहे हैं। इसका असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

अत्यधिक तनाव हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए तनाव को नियंत्रित करना सीखें और अगर यह अधिक गंभीर होता जा रहा है तो तुरंत किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

Valentine’s Day Wishes Messages वैलेंटाइन डे पर लवर और गर्लफ्रेंड को भेजें ये खास मैसेज

Advance Valentines Day Wishes in Hindi वैलेंटाइन डे पर हिंदी में भेजें एडवांस में मैसेज

Valentine’s Day Special Love Messages वैलेंटाइन डे पर भेजो प्‍यार में डूब ये खूबसूरत मैसेज


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।