1. Home
  2. Lifestyle

Amla Benefits in Winter: आंवला सर्दियों के मौसम में है आपके लिए अमृत, फटाफट दूर हो जाएंगे सारे रोग

Amla Benefits in Winter: आंवला सर्दियों के मौसम में है आपके लिए अमृत, फटाफट दूर हो जाएंगे सारे रोग
Why one must have 1 amla daily in winters: सर्दियों के मौसम में खांसी-जुखाम, बुखार होना बेहद ही आम बात है लेकिन अगर आप प्रतिदिन आंवला का सेवन करें तो काफी हद तक इन संक्रमण से बचे रह सकते हैं. 

Haryana News Post (नई दिल्ली)। Eating Amla Everyday Good for Health in Winter: आंवला एक ऐसा फल है, जो की स्किन में ग्लो लाने का काम तो करता ही है. इसके साथ ही बालों को भी स्वस्थ और मजबूत बनाने का काम करता है. आंवला को ठंड का सुपर फूड कहा जाता है. सर्दियों के मौसम में खांसी-जुखाम, बुखार होना बेहद ही आम बात है लेकिन अगर आप प्रतिदिन आंवला का सेवन करें तो काफी हद तक इन संक्रमण से बचे रह सकते हैं. 

आंवला में आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. सर्दियों के मौसम में हर रोज केवल एक आंवला का सेवन करने से शरीर को कोई दमदार फायदे मिलते हैं. 

आंखों की रोशनी हो तेज

आंवला में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. जो की आंखों की रोशनी को तेज करने में काफी सहायक मानी जाती है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है. अगर किसी को चश्मा लगा है तो उसकी आंखों की रोशनी बूस्ट होती है.

हार्ट के लिए अच्छा

आंवला के सेवन से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसके चलते पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है. इसके साथ ही यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने से रोकता है. 

डायबिटीज में फायदेमंद

आंवला में क्रोमियम पाया जाता है, जो कि डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 2011 में इंटरनेशनल जर्नल आफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, आंवला में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक और लिपिड कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं, जो कि टाइप टू डायबिटीज के रोगियों का ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी सहायक हैं. 

बाल बनाए स्वस्थ

बालों के लिए आंवला किसी रामबाण से कम नहीं है. यह बालों के लिए टॉनिक माना जाता है. आंवला के सेवन से बालों को कुदरती पोषण मिलता है और बालों के झड़ने-गंजेपन की संभावना से काफी हद तक निजात मिलती है. 

स्किन का रखे ख्याल

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने का काम करते हैं. इसके चलते स्वास्थ्य से जुड़ी हाइपरलिपिडिमिया को रोकने में मदद मिलती है. इसके सेवन से स्किन में ग्लो आता है. 

पाचन में आराम

जो लोग प्रतिदिन सर्दियों के मौसम में केवल एक आंवला का सेवन करते हैं, उससे उन्हें गैस कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही पाचन में भी आसानी होती है. उन्हें पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है. 

जहरीले पदार्थ करे बाहर

आंवला में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो की बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करते हैं. इसके सेवन से शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर हेल्दी रहता है. सर्दियों में हर रोज केवल एक आंवला का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

Honey Benefits : सर्दियों में लाभकारी है शहद, रोजाना सेवन से कई बीमारियाँ रहती हैं दूर


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।