1. Home
  2. Lifestyle

Side Effects of Cumin : भोजन पकाने में करते हैं जीरे का इस्तेमाल तो आज जानिए इसके नुकसान

Side Effects of Cumin  : भोजन पकाने में करते हैं जीरे का इस्तेमाल तो आज जानिए इसके नुकसान 
Health : हर एक किचन में जीरे का इस्तेमाल होता है और हमें लगता है कि इसके बिना तो हमारी सब्जी भी अच्छी नहीं बनती है. अगर आप भी जीरे का इस्तेमाल करते हैं तो चलिए आज हम आपको इसके नुकसान बताने जा रहे हैं. जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ।
 

Haryana News Post : Health News : जीरा एक ऐसा मसाला होता है जिसका इस्तेमाल हर एक किचन में होता है और हम ये मानते हैं कि बिना जीरे के हमारी सब्जी स्वाद ही नहीं बनती है. वैसे तो जीरे का टेस्ट काफी अच्छा होता है और इसके डालने से सब्जी का स्वाद भी बदल जाता है और वो सुदंर भी दिखने लगती है.

कई बार बताया जाता है कि जीरा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके फायदे के साथ नुकसान भी होते हैं. आइए जानते हैं इसके नुकसान। 


ज्यादा जीरा खाने के नुकसान : 

Read Also: Health Advice : सर्दी में नहाते वक्त कभी ना करें ये गलती, जा सकती है जान!


छाती में जलन होना : अगर आप ज्यादा जीरा खाते हैं तो आपके सीने में जलन होने लगती है और आपको डॉक्टर की जरूत पड़ सकती है. इससे आपका पाचन तंत्र भी प्रभावित हो सकता है. 


लीवर हो सकता है खराब : हमें जीरे का इस्तेमाल तो करना चाहिए लेकिन काफी कम, क्योंकि जीरा खाने से आपके लीवर को काफी नुकसान होने लगता है. गुर्दा जो हमारे शरीर के लिए फिल्टर का काम करता है, उसके फंक्शन में बुरा असर पड़ेगा.


ज्यादा डकार आना : ज्यादा जीरे के सेवन से आपको ज्यादा डकार आने लगती हैं. क्योंकि, डकार से आपकी आंत के रास्ते और पेट में जमी गैस निकलती है.डकार आने से खुद को तो परेशानी होती है, आसपास के लोंगों को भी अजीब सा महसूस होता है

Read Also: Health : इस्तेमाल करें आयुर्वेद की ये कुछ जड़ी बूटियां, कट जाएगी कर एक बीमारी


शुगर लेवल कम हो जाना : अगर आप जीरे का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपका ब्लड के शुगर का लेवल कम होने लगता है. जिसके कारण आप बीमार होने लगते हैं. 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।