1. Home
  2. Lifestyle

अगर रखना चाहते हैं सर्दियों में घने Hair तो अपनाएं ये Winter Care के टिप्स, फिर नहीं झड़ेंगे आपके बाल

अगर रखना चाहते हैं सर्दियों में घने Hair तो अपनाएं ये Winter Care के टिप्स, फिर नहीं झड़ेंगे आपके बाल 
Ways to take care of hair in winter : सर्दियों के मौसम में जितना सेहत का ख्याल रखना जरूरी होता है. उतना ही बालों का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. आज हम आपको winter hair care, winter hair care tips, winter hair care routine, hair care in winter, winter hair care hacks, winter hair hacks, winter hair oiling, how to take care of hair in winters, top 5 winter hair hacks, winter hair mask के बारे में बताएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं और कोहरे की वजह से बालों की नमी समाप्त हो जाती है जिसकी वजह से स्कैल्प का रूखा होना, बालों का झड़ना जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं.

Winter hair care routine 2024 : विंटर सीजन में ठंड का हमारे पूरे शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ता है, फिर चाहे वो स्किन हो या बाल. इस ठंड का बालों पर भी असर होता है, जिससे आपको बहुत समस्या हो सकती है. आज हम आपको winter hair care routine 2024, winter hair tips, hair care for winter, winter hair, winter tips, winter care, winter hair care regimen, winter haircare routine, how to care hair in winter, सर्दियों में बालों की देखभाल, सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें की जानकारी देंगे।  ऐसे में रेगुलर हेयर केयर आपके काम नहीं आने वाली. बाहर की ठंडक और घर के अंदर की गर्मी आपके बालों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है क्योंकि बदलता तापमान बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. 

best tips to take care of hair in winter hindi

सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें

सर्दियों में बालों की तेल से मालिश करना बहुत जरूरी है ऐसा इसलिए क्योंकि सर्द हवाओं के कारण स्कैल्प हो जाती है. इसलिए सर्दियों के मौसम में स्कैल्प को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार तेल से मालिश जरूर करें. स्कैल्प की तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद मिलती ह और ये स्कैल्प की स्किन को हाइड्रेट करने में मददगार साबित होता है.सर्दियों में तेल से मालिश करने से बालों का टूटना, गिरना और ड्राइनेकी समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

गर्म पानी नहीं

अपने बालों को धोने या अपने बालों को गीला करने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें.

हेल्दी डाइट

टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए पानी का सेवन बढ़ाएं. ये बालों और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. अधिक फल खाएं क्योंकि ये विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

शैंपू

माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें जिसमें केमिकल न हों. इसमें एसएलएस नहीं होना चाहिए. इससे आपके बालों की नमी बनी रहने में मदद मिलेगी.

हेयर स्टाइलिंग टूल्स

हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल ज्यादा करने से बाल खराब हो जाते हैं. आप किसी भी तरह के हेयर स्टाइलिंग टूल्स को लगाने से पहले आर्गन ऑयल भी लगा सकते हैं जो एक अच्छे हेयर सीरम का काम करता है.

ये हीट प्रोटेक्टेंट की तरह काम करके बालों को अनावश्यक नुकसान से बचाता है.

डीप कंडीशनिंग

एक समृद्ध हेयर मास्क का इस्तेमाल करें. ये बालों के रूखेपन को दूर करता है और नमी प्रदान करता है. आप घर के बने हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा

सिर की खुजली को शांत करने और सेबम उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए एलोवेरा लगाएं. इससे स्कैल्प पर मसाज करें. ये बालों के रोम को हाइड्रेट करता है. इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें.

एसएलएस-मुक्त शैंपू

एसएलएस-मुक्त शैंपू का इस्तेमाल करें. हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि गीले बालों में कभी भी बालों को नहीं बांधना चाहिए क्योंकि इससे बाल टूट सकते हैं.

विंटर में कैसे करें अपने बालों की केयर?

विंटर और समर दोनों का हमारे बालों पर असर होता है. लेकिन विंटर अक्सर हमारे बालों को बदतर बना देती है. क्योंकि, इस मौसम में हम सही से अपने बालों का ध्यान नहीं रखते. विंटर में इस तरह से बालों की केयर की जा सकती है: 

माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें: शैम्पू न केवल हमारे बालों से गंदगी बल्कि नेचुरल ऑयल को भी बाहर निकाल देता है. ऐसे में माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार करें.

हीट से बचें: सर्दियों में अक्सर हम गर्म पानी से बालों को वॉश करते हैं. लेकिन ऐसा करना बालों के लिए नुकसानदायक है. गर्म की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

कंडीशनर का इस्तेमाल करें: सर्दियों के मौसम में हेयर वॉश के बाद कंडीशनर के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से बालों को रफ और अन्य समस्या से बचाने में सहायक माना गया है.  

ऑयलिंग करना न भूलें: स्कैल्प की तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और बालों की ग्रोथ में भी मदद मिलती है. लाइटवेट हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें और इसे पूरी रात ऐसे ही रहने दें. हफ्ते में एक या दो बार ऑयलिंग अवश्य करें.

सर्दियों में जान लें ये असरदार Winter Hair Care नुस्खे, इन Home Remedies से हमेशा मजबूत रहेंगे आपके बाल


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।