1. Home
  2. Lifestyle
  3. Events

January 2023 में कौन-कौन से विशेष दिन और त्‍योहार हैं, देखिए पूरी लिस्‍ट

Calendar 2023: Important Days in January 2023 Theme and Significance | List of Important Days in January 2023
जनवरी 2023 में कई महत्‍वपूर्ण दिन आ रहे हैं। आज हम आपको Important Days in January 2023 बताएंगे। साथ ही इनकी क्‍या Theme and Significance है इस पर भी चर्चा करेंगे। यहां से आप List of Important Days in January 2023 जान सकते हैं। आप जानना चाहते हैं कि Calendar 2023 में सबसे महत्‍वपूर्ण दिन कौन सा है तो आइए जानते हैं पूरी रिपोर्ट।

Important Days in January 2023: जनवरी 2023 में कई महत्वपूर्ण दिन हैं। जनवरी का महीना 31 दिनों का होता है। साल का पहना महीना होने के साथ-साथ इस महीने में कई राष्ट्रीय (National) और अंतरराष्ट्रीय (International) दिवस भी आते हैं। आइए जानते हैं List of Important Days in January 2023 में कौन-कौन से महत्‍वपूर्ण दिन आ रहे हैं।

जनवरी, 31 दिनों की लंबाई वाले सात महीनों में से पहला उत्सव के नए साल की शुरुआत का प्रतीक है। Calendar 2023 के हिसाब से आप अपना प्‍लान भी बना सकते हैं।  जनवरी के महीने के लिए स्तर पर महत्वपूर्ण दिनों और तिथियों की सूची देखें, जिसमें छुट्टियां, ऐतिहासिक घटनाएं, पुण्यतिथियां, राजनीतिक सफलताएं और बहुत कुछ शामिल हैं।

जनवरी 2023 के महत्वपूर्ण दिन और तिथियां (Important Days and Dates in January 2023)

1 जनवरी - वैश्विक परिवार दिवस (Global Family Day)

इसे शांति और साझा करने के दिन के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य इस विचार पर विचार करके और प्रचार करके शांति का संदेश फैलाना है कि पृथ्वी एक वैश्विक परिवार है ताकि दुनिया को सभी के लिए रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाया जा सके।

4 जनवरी - विश्व ब्रेल दिवस (World Braille Day)

यह 4 जनवरी को ब्रेल के आविष्कारक लुई ब्रेल के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

World Braille Day Messages

6 जनवरी - युद्ध अनाथों का विश्व दिवस (World Day of War Orphans)

हर साल 6 जनवरी को युद्ध अनाथों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता पैदा करने और उनके सामने आने वाली दर्दनाक स्थितियों को दूर करने के लिए विश्व युद्ध अनाथ दिवस मनाया जाता है।

8 जनवरी - अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवस (African National Congress Foundation Day)

साउथ अफ्रीकन नेटिव नेशनल कांग्रेस (SANNC) की स्थापना 8 जनवरी 1912 को ब्लोमफोंटेन में जॉन लैंगलीबेल दूबे (John Langalibalele Dube) ने की थी। इसके पीछे, प्राथमिक उद्देश्य काले और मिश्रित जाति के अफ्रीकियों को मतदान का अधिकार देना या अफ्रीकी लोगों को एकजुट करना और मौलिक राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन के लिए संघर्ष का नेतृत्व करना था।

9 जनवरी - एनआरआई (अनिवासी भारतीय) दिवस या प्रवासी भारतीय दिवस (NRI (Non-Resident Indian) Day or Pravasi Bharatiya Divas)

एनआरआई (NRI) या प्रवासी भारतीय दिवस (Pravasi Bharatiya Divas) हर साल 9 जनवरी को भारत के विकास के लिए प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन 9 जनवरी, 1915 को महात्मा गांधी की दक्षिण अफ्रीका से मुंबई वापसी की याद में भी मनाया जाता है।

9 जनवरी - गुरु गोबिंद सिंह जयंती (Guru Gobind Singh Jayanti)

वह सिखों के सैन्य भाईचारे खालसा (Khalsa) के निर्माण के लिए जाने जाने वाले व्यक्तिगत सिख गुरुओं में से 10 वें और अंतिम थे। वे नौवें गुरु तेग बहादुर के पुत्र थे।

10 जनवरी - विश्व हिन्दी दिवस (World Hindi Day)

 यह प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन की स्मृति में 10 जनवरी को मनाया जाता है।

World Hindi Day 2023 पर हिंदी और इंग्लिश में साहित्‍य प्रेमियों और दोस्‍तों को भेजिए ये शानदार मैसेज

11 जनवरी - लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि (Death anniversary of Lal Bahadur Shastri)

वे स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे। उन्होंने 'जय जवान जय किसान' (Jai Jawan Jai Kisan) के नारे को लोकप्रिय बनाया उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया। दिल का दौरा पड़ने के कारण 11 जनवरी, 1966 को उनका निधन हो गया।

11 जनवरी - राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस (National Human Trafficking Awareness Day)

मानव तस्करी के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए 11 जनवरी को यह दिवस मनाया जाता है।

National Human Trafficking Awareness Day पर जागरुकता फैलाने के लिए भेजिए मैसेज और कोट्स

12 जनवरी - राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day)

स्वामी विवेकानंद की जयंती 12 जनवरी को मनाई जाती है। उनका जन्म 12 जनवरी 1863 को हुआ था। सरकार ने इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था क्योंकि स्वामीजी का दर्शन और जिन आदर्शों के लिए वे रहते थे और काम करते थे, वे भारतीय युवाओं के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं। उन्होंने शिकागो में विश्व धर्म संसद में भाषण दिया था और भारत का नाम रोशन किया था।

Swami Vivekananda Jayanti पर हिंदी और इंग्लिश में भेजें ये आकर्षक मैसेज और ग्रीटिंग्‍स

13 जनवरी- लोहड़ी पर्व (Lohri Festival)

लोहड़ी वर्ष 2023 का पहला त्योहार है और फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। यह उत्तरी भारत, मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। लोहड़ी का त्यौहार 13 जनवरी 2023 को अलाव जलाकर और उसके चारों ओर दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ नृत्य करके मनाया जाता है। अलाव में लोगों द्वारा गेहूं का डंठल, चावल, रेवड़ी, गुड़ और पॉपकॉर्न चढ़ाया जाता है।

14 जनवरी- मकर संक्रांति (Makar Sankranti)

इस साल यह 14 जनवरी को मनाया जाएगा और सर्दियों के मौसम की समाप्ति और नए फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है।

14 जनवरी- पोंगल (Pongal)

भारत में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक पोंगल है और दुनिया भर में तमिल समुदाय द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है। तमिल कैलेंडर के अनुसार, पोंगल ताई महीने में मनाया जाता है। यह चार दिवसीय आयोजन है जो सूर्य देव को समर्पित है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार पोंगल का त्योहार 14 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा। इसलिए यह 14 जनवरी से 17 जनवरी 2023 तक मनाया जाएगा।

15 जनवरी - भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day)

हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन 1949 में फील्ड मार्शल कोडंडेरा एम करियप्पा ने अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल सर फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला था।

21 जनवरी - त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय स्थापना दिवस (Tripura, Manipur, and Meghalaya Foundation Day)

21 जनवरी, 1972 को त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय उत्तर पूर्वी क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम, 1971 के तहत पूर्ण राज्य बन गए। इसलिए, त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय 21 जनवरी को अपना स्थापना दिवस मनाते हैं।

23 जनवरी - नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती (Netaji Subhas Chandra Bose Jayanti)

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को उड़ीसा के कटक में हुआ था। वह सबसे प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। उनकी सेना को भारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) या आजाद हिंद फौज के रूप में जाना जाता था। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पश्चिमी शक्तियों के खिलाफ विदेशों से एक भारतीय राष्ट्रीय बल का नेतृत्व किया।

24 जनवरी- राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day)

भारत में बहुसंख्यक लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली असमानताओं, शिक्षा, पोषण, कानूनी अधिकारों, चिकित्सा देखभाल और बालिकाओं की सुरक्षा आदि के महत्व को उजागर करने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।

24 जनवरी - अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस (International Day of Education)

यह हर साल 24 जनवरी को सभी के लिए समावेशी, समान और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए परिवर्तनकारी कार्यों का समर्थन करने के लिए मनाया जाता है।

25 जनवरी- राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day)

युवा मतदाताओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस या राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। 2011 में पहली बार इस दिन को चुनाव आयोग के स्थापना दिवस के रूप में मनाया गया था।

25 जनवरी- राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day)

हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस भारत में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को पर्यटन के महत्व और भारतीय अर्थव्यवस्था में इसकी भूमिका के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है।

26 जनवरी- गणतंत्र दिवस (Republic Day)

26 नवंबर, 1949 को भारतीय संविधान सभा ने संविधान को भूमि के सर्वोच्च कानून को अपनाया और भारत सरकार अधिनियम 1935 को प्रतिस्थापित किया। यह 26 जनवरी 1950 को एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू हुआ। यह दिन हर साल राजपथ, दिल्ली में होने वाली सबसे बड़ी परेड का प्रतीक है।

26 जनवरी - अंतरराष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (International Customs Day)

सीमा सुरक्षा बनाए रखने में सीमा शुल्क अधिकारियों और एजेंसियों की भूमिका को पहचानने के लिए सीमा शुल्क संगठन द्वारा हर साल 26 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (ICD) मनाया जाता है। यह उन कार्य परिस्थितियों और चुनौतियों पर भी ध्यान केंद्रित करता है जिनका सीमा शुल्क अधिकारी अपनी नौकरी में सामना करते हैं।

28 जनवरी- लाला लाजपत राय की जयंती (Birth Anniversary of Lala Lajpat Rai)

लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी, 1865 को पंजाब में हुआ था। वह एक प्रमुख राष्ट्रवादी नेता थे जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने 'पंजाब केसरी' (Punjab Kesari) या 'पंजाब का शेर' की उपाधि भी अर्जित की। उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक की नींव रखी। गंभीर चोटों के कारण 17 नवंबर, 1928 को उनकी मृत्यु हो गई। हरियाणा के हिसार में पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का नाम लाला लाजपत राय के नाम पर रखा गया है।

30 जनवरी - शहीद दिवस (Martyrs Day or Shaheed Diwas)

महात्मा गांधी और भारत के तीन क्रांतिकारियों के बलिदान की याद में हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस या शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। 30 जनवरी, 1948 को 'राष्ट्रपिता' की हत्या कर दी गई। 

30 जनवरी - विश्व कुष्ठ दिवस (World Leprosy Day)

बच्चों में कुष्ठ संबंधी विकलांगता के शून्य मामलों के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विश्व कुष्ठ दिवस जनवरी के अंतिम रविवार को मनाया जाता है। जैसा कि हम जानते हैं कि अक्षमताएं रातों-रात नहीं आतीं, बल्कि लंबे समय तक अज्ञात बीमारी के बाद होती हैं। इसका उपचार बहुत जरूरी है।

Smartphone Hacking: क्या आप भी फोन पर करते हैं सीक्रेट बातें, संभल जाइए, ये सेटिंग न की तो हो जाएगा सबकुछ ओपन

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।