1. Home
  2. Gadget

Smartphone Hacking: क्या आप भी फोन पर करते हैं सीक्रेट बातें, संभल जाइए, ये सेटिंग न की तो हो जाएगा सबकुछ ओपन

Smartphone Hacking: क्या आप भी फोन पर करते हैं सीक्रेट बातें, संभल जाइए, ये सेटिंग न की तो हो जाएगा सबकुछ ओपन

Call Hacking: अगर आप कॉल पर गोपनीय बातें या बेहद प्राइवेट बातें करते हैं तो आपको डरने की जरूरत है। क्योंकि आपका फोन आपकी बातें सुन रहा है। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Smartphone Hacking: आज हम सब फोन पर न केवल नॉर्मल बातें करते हैं, किसी का हाल चाल पूछते हैं बल्कि आजकल ऑनलाइन का समय है। इसलिए काफी सारे लोग अपना बिजनेस भी ऑनलाइन और फोन पर करते हैं।

वहीं कुछ लोग सीक्रेट मिशन बनाते हैं या उनकी बातचीत ऐसी होती है जोकि काफी प्राइवेट होती है, ऐसे लोगों को संभल जाना चाहिए। क्योंकि आप अपने फोन से जो गोपनीय बातें करते हो, वह कभी न कभी किसी दूसरे के सामने आ सकती है।

इसलिए आपको थोड़ा अलर्ट हो जाना चाहिए। क्योंकि आपका स्मार्टफोन आपकी बातें सुनता रहता है। आपको अंदाजा भी नहीं होगा लेकिन आपकी निजी बातें किसी दूसरे व्यक्ति तक रियल टाइम में पहुंच रही होंगी।

यदि आपके फोन में आपकी गोपनीय बातचीत है तो आपको इसकी लीक हो जाने की घबराने की जरूरत है लेकिन इसके लिए आपको बस अपने फोन में कुछ सेटिंग करनी होगी। आइए जानते हैं इस सेटिंग के बारे में विस्तार से

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने केएल राहुल को वनडे में उप-कप्तान के पद से हटाया, हार्दिक पंड्या बने वनडे क्रिकेट में भारत के नए उप-कप्तान

खुद कर सकते हैं ये सेटिंग

इस सेटिंग को आप अपने स्मार्टफोन में एक्टिव कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी एक्सपर्ट की मदद लेने की जरूरत नहीं है बल्कि आप खुद ही इस सेटिंग को कर सकते हैं और अपनी कॉलिंग को इंक्रिप्टेड बना सकते हैं।

यह तरीका वैसे तो काफी आसान है लेकिन इसकी जानकारी ज्यादातर लोगों के पास नहीं होती है। आज हम आपको इसका सही प्रोसेस बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी कॉलिंग को सुरक्षित बना कर रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या को मिला भारत की टी-20 टीम का पदभार, वनडे क्रिकेट में भी बने भारतीय टीम के उपकप्तान

अपनी बातचीत को गोपनीय रखने के लिए ऐसे करें सेटिंग

यदि आप चाहते हैं कि आपकी कॉलिंग सुरक्षित हो जाए तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन सेटिंग में जाना पड़ेगा। अब आपको प्राइवेसी और सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद आपको माइक्रोफोन का लेबल दिखाई देने लगेगा।

अगर आप सभी ऐप्स को माइक्रोफोन एक्सेस नहीं देना चाहते हैं तो आपको उनका टॉगल बंद कर देना चाहिए। यह प्रोसेस आईफोन यूजर्स के लिए है। अगर आप एंड्रॉयड यूजर है तो आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना पड़ेगा

उसके बाद प्राइवेसी और सिक्योरिटी ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद आप प्राइवेसी ऑप्शन पर जाएं और यहां पर आप देख सकते हैं कि आपने किस ऐप को माइक्रोफोन की परमिशन दी है। अब आप इस परमिशन को बंद दें। 

ये भी पढ़ें: आईपीएल ऑक्शन में अच्छे कॉन्ट्रैक्ट्स के बाद अब शिवम मावी और मुकेश कुमार को भारत की टी-20 टीम में भी मिली जगह

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद अश्विन और श्रेयस को हुआ फायदा, ऋषभ पंत अब भी टेस्ट में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।