1. Home
  2. Cricket

Hardik Pandya T20 Captain: हार्दिक पांड्या को मिला भारत की टी-20 टीम का पदभार, वनडे क्रिकेट में भी बने भारतीय टीम के उपकप्तान

Hardik Pandya T20 Captain: हार्दिक पांड्या को मिला भारत की टी-20 टीम का पदभार, वनडे क्रिकेट में भी बने भारतीय टीम के उपकप्तान

India Squad SL Series: श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या को भारत का कप्तान बनाया गया है। सूर्यकुमार यादव को भारतीय टी-20 टीम का उपकप्तान बनाया गया है। वहीं रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए कप्तान के रूप में वापस आएंगे।

Hardik Pandya T20 Captain: अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ जनवरी 2023 में होने वाली आगामी सीमित ओवरों की घरेलू श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा की। इस दौरे में 3 टी-20 और 3 वनडे शामिल हैं।

जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा अभी भी चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। श्रीलंका की टीम 3 जनवरी से 15 जनवरी तक 3 टी-20 और 3 वनडे मैचों के लिए भारत का दौरा करेगी। श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या को भारत का कप्तान बनाया गया है।

सूर्यकुमार यादव को भारतीय टी-20 टीम का उपकप्तान बनाया गया है। रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल भारत की टी-20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। इस बीच, अनकैप्ड भारतीय तेज गेंदबाजों में शिवम मावी और मुकेश कुमार को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह दी गई है। 

ये भी पढ़ें: डेविड वार्नर ने खेल के सबसे लम्बे प्रारुप में पूरे किये 8000 रन, अपने करियर के 100वें टेस्ट मैच में लगाई सेंचुरी

वनडे में रोहित ही होंगे कप्तान

श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज का पहला मैच 3 जनवरी 2023 को मुंबई में होगा जबकि दूसरा और तीसरा मैच क्रमशः 5 और 7 जनवरी को पुणे और राजकोट में होगा। इसके बाद 10,12 और 15 जनवरी को 3 वनडे मैच खेले जाएंगे।

रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए कप्तान के रूप में वापस आएंगे। भारत की श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज में ऋषभ पंत को भारतीय टीम में नहीं चुना गया है।

इसके अलावा शिखर धवन को भी भारत की वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है। भारत के वनडे कप्तान रोहित शर्मा इस साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में संघर्ष करते नजर आए। इस साल खेले 2 टेस्ट मैचों में रोहित ने 46 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ और 30 की औसत से 90 रन बनाए।

साल 2022 में खेले 8 एकदिवसीय मैचों में रोहित ने महज 249 रन बनाए। इसके अलावा इस साल टी-20 की 29 पारियों में 24.29 के औसत और 134.42 के स्ट्राइक रेट से रोहित ने 656 रन बनाए।

ये भी पढ़ें: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, WTC फाइनल, द एशेज, वनडे विश्व कप, जानिये 2023 में होने वाले बड़े मैचों और सीरीज का पूरा शेड्यूल

श्रीलंका टी-20 सीरीज के लिए भारत की टीम

हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार

ये भी पढ़ें: आईपीएल 2023 मिनी-ऑक्शन के बाद इन 2 टीमों की गेंदबाजी में दिख रही है धार

श्रीलंका वनडे सीरीज के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मो. शमी, मो. सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह

ये भी पढ़ें: आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी ने पूरी की अपनी टीमें, सैम करन बने आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।