1. Home
  2. Lifestyle
  3. Relationship

Wedding Season Tips : दिखना चाहते हैं शादी के सीजन में सबसे आकर्षक तो अपनाएं ये नुस्खे

Wedding Season Tips : दिखना चाहते हैं शादी के सीजन में सबसे आकर्षक तो अपनाएं ये नुस्खे 
Wedding Season Tips in Hindi : योगा- खुद को फिट रखने के लिए योग भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। जब भी योगा करें तो सूर्य नमस्कार और चंद्र नमस्कार जरूर करें। योगा शरीर को आकार देने के साथ-साथ दिल और दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Wedding Season Tips in Hindi : 23 नवंबर देवउठनी एकादशी के साथ ही देशभर में शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा। शादी के सीजन में चाहे दूल्हा हो या दुल्हन या फिर हो रिश्तेदार..हर कोई फिट और खूबसूरत लगना चाहता है। ऐसे में तैयारी करनी भी जरूरी है क्योंकि आज की भागदौड़ भरी जिदंगी में किसी के पास अपने लिए समय नहीं है, इसके अलावा लोग ऑफिस से खुद को थकाने के बाद मेहनत करना भी पसंद नहीं करते हैं लेकिन खुद को फीट रखने के लिए थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी। इसलिए आपके लिए कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज और डाइट लेकर आए हैं जो आपको सुपरफिट बना देगीं।

डाइट में करें इन चीजों को शामिल

सबसे पहले आपको अपने खानपान में बड़ा बदलाव करना होगा।  प्रोसेस्ड फूड, पैकेट फूड, पैक्ट डेयरी फूड से इतना बचा जाए, उतना बचें। सोडियम की मात्रा भी शरीर में कम लें। आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों ,फल, ड्राई फ्रूट्स, प्रोटीन, साबुत अनाज ओट्स शामिल करें। पैक्ट डिंक्स जिनमें भरपूर मात्रा में शुगर होता है, उन्हें भी लेने से बचे। अगर आपको अपना वजन कम करना है तो कम खाएं लेकिन कुछ-कुछ घंटों के अंतराल में खाते रहें। वहीं आपको वजन बढ़ाना है तो प्रोटीन अपनी डाइट में बढ़ा दें।

योगा

खुद को फिट रखने के लिए योग भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। जब भी योगा करें तो सूर्य नमस्कार और चंद्र नमस्कार जरूर करें। योगा शरीर को आकार देने के साथ-साथ दिल और दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।  मेडिटेशन भी इसका बहुत जरूरी हिस्सा है। ध्यान रहे…जब भी योगा करें खाली पेट ही करें।

वेट ट्रेनिंग और कार्डियो को करें लाइफस्टाइल में शामिल

बात अगर एक्सरसाइज की करें तो आप वेट ट्रेनिंग और कार्डियो कर  सकती हैं। कार्डियो में रनिंग, साइकिलिंग या डांसिंग, या जंपिग कर सकती हैं।ये आपके शरीर से फैट को कम करने में मदद करेगा लेकिन इसके लिए आपको दिन के तकरीबन 45 मिनट खुद को देने होंगे। वहीं वेट ट्रेनिंग मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए की जाती है। मांसपेशियों को ग्रेन कर आप खुद को एक अच्छे शेप में ला सकते हैं।उसके लिए आप पुश अप्स, स्क्वाट और प्लैंक कर सकते हैं।

Sam Bahadur Review : सैम बहादुर फिल्म रिव्यू में लोगों ने कहा विक्की कौशल की इस अदा के हुए सब कायल


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।