1. Home
  2. National

PM Kisan : पीएम ने 12वीं किस्त के रूप में 16 हजार करोड़ रुपए किसानों के खातों में डाले

PM Kisan : पीएम ने 12वीं किस्त के रूप में 16 हजार करोड़ रुपए किसानों के खातों में डाले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीबीटी के जरिये पिछले कल पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी कर दी। गौरतलब है कि एक वर्ष में तीन बार दो-दो हजार रुपए के हिसाब से यह राशि दी जाती है और सीधे इसे किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

Haryana News Post : PM Scheme : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीबीटी(DBT) के जरिये पिछले कल पीएम किसान सम्मान निधि(PM Kisan Nidhi Scheme) की 12वीं किस्त जारी कर दी। गौरतलब है कि एक वर्ष में तीन बार दो-दो हजार रुपए के हिसाब से यह राशि दी जाती है.

और सीधे इसे किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जाता है। 12वीं किस्त के रूप में PM ने कल 16 हजार करोड़ रुपए किसानों के खातों में ट्रांसफर किए। इस अवसर पर संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अब तक  सरकार 2 लाख करोड़ रुपए से अधिक इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत किसानों के खातों में जारी कर चुकी है।

Read Also : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में 1800 जवान संभालेंगे मोर्चा, CCTV व DRON से रखी जाएगी नजर:शालिनी अग्निहोत्री

योजना में धोखाधड़ी रोकने के लिए यह किया है अनिवार्य

गौरतलब है कि पीएम किसान निधि में किसी तरह की धोखाधड़ी रोकने के मकसद से सरकार ने ई-केवाइसी को अनिवार्य किया था, लेकिन टाइम के अनुसार ई-केवाइसी न करवाने पर करोड़ों किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया। एक आंकड़े पर गौर करें तो लगभग 2.5 करोड़ किसानों के खातों  में 2000 रुपए की किस्त नहीं भेजी गई है। सरकार की तरफ से 11वीं किस्त के रूप में 21 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई थी।

पिछली से 12वीं किस्त में 5000 हजार करोड़ कम ट्रांसफर किए गए

पीएम किसान निधि(PM Kisan Nidhi) के तहत 12वीं किस्त में 16 हजार करोड़ जारी किए गए।  यानी 11वीं किस्त से 12वीं में 5000 हजार करोड़ रुपए कम ट्रांसफर किए गए हैं। इसका मतलब इस दफा 2.50 करोड़ किसानों के खातों में किस्त ट्रांसफर नहीं की गई। गौरतलब है कि पीएम किसान के आधकारिक पोर्टल पर 12 करोड़ से अधिक किसान पंजीकृत हैं और 16 हजार करोड़ का मतलब आठ करोड़ किसानों को ही पैसा मिला है।

Read Also : PM Scheme : आम जनता के लिए खुशखबरी, अगले 6 महीने और मिलेगा फ्री राशन!

इतने किसानों को इस बार नहीं मिला पैसा

इसका सीधा मतलब यह हुआ कि चार करोड़ किसानों को इस बार किस्त का पैसा नहीं मिला है। गौरतलब है कि पीएम किसान योजना(PM Kisan Yojana) के तय प्रावधानों के मुताबिक हर वर्ष 5 फीसदी लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन किया जाता है।  अप्रैल से जुलाई तक जारी 11वीं किस्त को अब तक कुल 11.26 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांसफर किया गया है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।