1. Home
  2. National

LIC Jeevan Azad policy: एलआईसी की नई जीवन आजाद पॉलिसी के हैं ये फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

benefits of LICs new Jeevan Azad policy
LIC launches New Jeevan Azad policy: एलआईसी ने 19 जनवरी 2023 को नई पॉलिसी जीवन आजाद की शुरुआत की है। इस पॉलिसी में आपको प्रीमियम पर कितनी छूट मिलेगी, किस उम्र से कौन सी एज तक के लोग इसका लाभ उठा सकते हैं और इसके मैच्योरिटी बेनिफिट क्‍या हैं, आइए जानते हैं।  

Jeevan Azad policy benefits: एलआईसी ने अपने नए प्लान जीवन आज़ाद की घोषणा की है। यह एलआईसी का प्लान नंबर 868 है। यह एक नॉन लिंक, नॉन पार्टिसिपेटिंग इंडीविजुअल सेविंग लाइफ इन्श्योरेन्स प्लान है। यानी की इस प्लान में मिलने वाली मैच्योरिटी या डेथ क्लेम पहले से ही निश्चित है।

Jeevan Azad में कम देना होगा प्रीमियम

LIC launches New Jeevan Azad policy एलआईसी की नई जीवन आजाद पॉलिसी के फायदे
LIC launches New Jeevan Azad scheme: According to the filing, the scheme is a non-linked, non-participating individual savings life insurance plan designed to serve the domestic market.

ये इस लिमिटेड प्रीमियम (Jeevan Azad) डोमेन प्लान है, जिसमें की प्रीमियम पॉलिसी टर्म से 8 साल कम देना होगा। सम इंश्योर्ड की बात करें तो मिनिमम  सम इंश्योर्ड वो ₹2,00,000 का होगा और मैक्सिमम सम इंश्योर्ड जो है वो ₹5,00,000 होगा। मैक्सिमम प्लान में आपका मैक्सिमम जो समय शुरू होता है उसकी कोई लिमिट नहीं होती है, लेकिन इस नाम में आपका मैक्सिमम जो सम इंश्योर्ड है। उसकी लिमिट तय है जो की पांच लाख रुपए है। 3,00,000 सम इंश्योर्ड तक पॉलिसी बिना मेडिकल एग्जामिनेशन होगा और 3,00,000 से ऊपर और 5,00,000 तक की पॉलिसी में वीडियो मेडिकल एग्जामिनर रिपोर्ट जरूरी होगी। 

कितनी उम्र से लेकर सकते हैं पॉलिसी

एलआईसी की नई पॉलिसी Jeevan Azad के अनुसार इस प्लान में जो मिनिमम एज है वो 90 दिन है। वहीं मैक्सिमम एज 50 साल है। यानी कि इस प्लान को 90 दिन के बच्चे से लेकर 50 साल तक के लोग ले सकते हैं। 

भारतीय जीवन बीमा निगम ने एलआईसी की नयी योजना जीवन आजाद की पेश

पॉलिसी टर्म कितना रहेगा

Jeevan Azad के पॉलिसी टर्म की बात करें तो 15 साल से 20 साल का तक इस प्लान में अवेलेबल है। जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है की टर्म से एक साल आपको कम प्रीमियम देना होगा। यानी की अगर आपने 15 साल का टर्म चूज किया है तो आपको सात साल तक प्रीमियम देना होगा। आपने 16 साल का टर्म चूज किया हैं तो आपको 8 साल तक प्रीमियम देना होगा।

प्रीमियम में मिलेगी छूट

अगर आपने 17 साल का टर्म चुना है तो आपको 9 साल तक प्रीमियम देना होगा। अगर आपने 18 साल का टर्म चुना है तो आपको 10 साल तक प्रीमियम देना होगा। 19 साल का टर्म चुना है तो आपको 11 साल तक प्रीमियम देना होगा और अगर आपने 20 साल का टर्म चुना है तो आपको 12 साल तक ही प्रीमियम देना होगा। 

गणतंत्र दिवस पर भेजो Happy Republic Day 2023 Messages & HD Wallpapers दोस्‍तों के चेहरे खिल उठेंगे

मैच्योरिटी बेनिफिट क्‍या है

जीवन आजाद (Jeevan Azad) के मैच्योरिटी बेनिफिट की बात करते हैं तो मैच्योरिटी पर पॉलिसी होल्डर को सम इंश्योर्ड ऑन मैच्योरिटी मिलेगा। यानी कि इस प्लान की मैच्योरिटी गारंटीड है। डेथ बेनिफिट की बात करें तो डेथ पर पॉलिसी होल्डर को नॉमिनी उस सम इंश्योर्ड ऑन डेथ मिलेगा। इस प्लान में ऑप्शनल राइडर भी उपलब्‍ध हैं जैसे की 'एडीबी' यानी 'एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर'। ' एडीबी राइडर' यानी की 'एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर' और 'पीडब्ल्यूबी राइडर' यानी की 'प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर' तो इस प्लान में ये ऑप्शनल राइडर भी अवेलेबल हैं।

कैसे कर सकते हैं भुगतान

प्रीमियम जमा करने की मोड की अब हम बात कर लेते हैं तो प्रीमियम आप इयरली, हाफ इयरली, क्वार्टरली या मंथ्ली मोड में जमा कर सकते हैं। लोन और सरेंडर की सुविधा भी इस पॉलिसी में अवेलेबल हैं जो कि 2 साल के बाद आप कभी भी इस प्लान में लोन और सरेंडर कर सकते हैं।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।