1. Home
  2. Utility News

LIC launches New Jeevan Azad policy: भारतीय जीवन बीमा निगम ने एलआईसी की नयी योजना जीवन आजाद की पेश

LIC launches New Jeevan Azad policy एलआईसी की नई जीवन आजाद पॉलिसी के फायदे
LIC Jeevan Azad policy: एलआईसी ने जीवन आजाद नई पॉलिसी लॉन्‍च की है। आज हम जानेंगे कि इस नई पॉलिसी के क्‍या फायदे हैं और इसका भारतीयों को कितना लाभ होगा। यह प्लान ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।
LIC launches New Jeevan Azad policy: मुंबई। भारतीय जीवन बीमा निगम ने एलआईसी की नयी योजना जीवन आजाद (Jeevan Azad policy) पेश की है। यह एक गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत जीवन बीमा योजना है जो सुरक्षा और बचत का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करती है। यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान बंदोबस्ती योजना है जो पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है और ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है। यह परिपक्वता की तिथि पर जीवित बीमित व्यक्ति को गारंटीकृत एकमुश्त राशि प्रदान करती है।

Jeevan Azad policy benefits: जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद लेकिन परिपक्वता की तारीख से पहले पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर देय मृत्यु लाभ, "मृत्यु पर बीमित राशि" होगी जहाँ "मृत्यु पर बीमा राशि", मूल राशि' या वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना जो भी अधिक है। यह मृत्यु लाभ, मृत्यु की तिथि तक "भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के 105% से कम नहीं होगा। बीमित व्यक्ति के परिपक्वता की निर्धारित तिथि तक जीवित रहने पर परिपक्वता पर बीमित राशि जो मूल बीमित राशि के बराबर होती है, देय होगी। यह योजना कुछ शर्तों के अधीन किश्तों में मृत्यु परिपक्कता लाभ प्राप्त करने का विकल्प भी प्रदान करती है। 

Benefits of Jeevan Azad: अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर इस योजना के तहत तीन वैकल्पिक राइडर उपलब्ध होंगे। प्रति जीवन न्यूनतम मूल बीमित राशि रु. 2,00,000/- है और प्रति जीवन अधिकतम मूल बीमित राशि रु. 5,00,000/- है। पॉलिसी को 15 से 20 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है, प्रीमियम भुगतान अवधि पॉलिसी अवधि से 8 साल कम होगी। प्रवेश के समय न्यूनतम आयु 90 दिन पूरी होनी चाहिये और प्रवेश के समय अधिकतम आयु 50 वर्ष (निकटतम जन्मदिन) है। प्रीमियम का भुगतान नियमित रूप से वार्षिक, अर्धवार्षिक त्रैमासिक या मासिक विधि द्वारा पर किया जा सकता है (मासिक प्रीमियम केवल एनएसीएच के माध्यम से)। यह प्लान ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।

Side Effects of Cumin : भोजन पकाने में करते हैं जीरे का इस्तेमाल तो आज जानिए इसके नुकसान

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।