1. Home
  2. National
  3. Delhi

Night Life Culture: दिल्‍ली में होगी 'नाइट लाइफ कल्चर को मंजूरी, ऐसे इकॉनोमी में होगा इजाफा

Night Life Culture: दिल्‍ली में होगी 'नाइट लाइफ कल्चर को मंजूरी, ऐसे इकॉनोमी में होगा इजाफा
Delhi News: दिल्ली की ‘नाइट लाइफ’ को बढ़ावा देने के मकसद से ऐसा किया गया है। उपराज्यपाल कार्यालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सक्सेना ने 314 आवेदनों को अपनी स्वीकृति दी है। कुछ आवेदन 2016 से पेंडिंग थे जिन्हें उपराज्यपाल ने मंजूरी दी है। सरकार की ओर से अब 7 दिन में नोटिफिकेशन जारी की दी जाएगी।  अगले सप्ताह तक इसे लागू किया जा सकता है।

नई दिल्ली। दिल्ली में अब लोगों को रात को भी होटल, रेस्तरां व परिवहन की सुविधाएं मिल सकेंगी। उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने ऑनलाइन खरीदारी और डिलीवरी दुकानों की सुविधाओं सहित 300 से ज्यादा प्रतिष्ठानों को 24 घंटे संचालित करने की अनुमति दे दी है। बता दें कि दिल्ली की ‘नाइट लाइफ’ को बढ़ावा देने के मकसद से ऐसा किया गया है। उपराज्यपाल कार्यालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सक्सेना ने 314 आवेदनों को अपनी स्वीकृति दी है। कुछ आवेदन 2016 से पेंडिंग थे जिन्हें उपराज्यपाल ने मंजूरी दी है। सरकार की ओर से अब 7 दिन में नोटिफिकेशन जारी की दी जाएगी।  अगले सप्ताह तक इसे लागू किया जा सकता है।

उपराज्यपाल के फैसले पर खुशी जाहिर की

दिल्ली के चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन बृजेश गोयल ने उपराज्यपाल के फैसले पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा है नोटिफिकेशन आने के बाद देखना होगा कि किन-किन सेवाओं को दिल्ली की ‘नाइट लाइफ’ कल्चर में शामिल किया गया है। यह भी देखना पड़ेगा कि इसमें दिल्ली के रिटेल बाजारों की दुकानों को भी छूट दी गई है या नहीं।

Also Read: Honda Bike ने निकाला दिवाली ऑफर, Zero डाउनपेमेंट के साथ कैशबैक भी

बढ़ेगा इनका कारोबार, लोगों को एक साथ जुटने का मौका भी मिलेगा

उपराज्यपाल का यह निर्देश न केवल दिल्ली की इकोनॉमी को बढ़ावा देगा, बल्कि राष्टÑीय राजधानी में इससे महिलाएं भी और महफूज होंगी। होटल, ऑटो, रेस्टोरेंट, कैब वाले, ढाबे,  ई-रिक्शा व टैक्सी वालों का बिजनेस भी बढ़ेगा। इसी के साथ इस फैसले से दिल्लीवासियों को अपनों संग समय बिताने का ज्यादा अवसर मिलेगा,  क्योंकि काफी परिवारों में लोग देर शाम को ही एक साथ होते हैं।

Also Read: जिम में पसीना बहाते नजर आए विराट कोहली, नये हेयर स्टाइल के साथ फैंस को खूब पसंद आया वीडियो

जानिए कारोबार बढ़ाने के लिए हमें क्या करना होगा

बृजेश गोयल ने बताया कि छोटे बड़े सभी तरह का कारोबार चलने से दिल्ली का व्यापार बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि कारोबार बढ़ाने के लिए हमें इस बात पर फोकस करना होगा कि दिल्ली की नाइट इकोनॉमी में सिर्फ महंगी गतिविधियां ही शामिल न हों, बल्कि इसके बजाय ऐसी गतिविधियां भी इसमें हों जो समाज के हर वर्ग का हिस्सा बन सके। ऐसा होगा तो सभी को लाभ मिल सकेगा। यही वजह है कि नाइट लाइफ में स्ट्रीट वेंडर भी शामिल किए जाने जरूरी हैं। इसी के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर भी फोकस करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं भी बेफिक्र होकर बाहर निकल सकें।

Also Read: कार्तिक माह करें ये चमत्कारी उपाए, जानिए इनके फायदे?


दिल्ली के टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा

सीटीआई अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा, हमारी 20 वर्ष से दिल्ली में नाइट लाइफ कल्चर को बढ़ावा दिए जाने की मांग रही है। उन्होंने कहा, इससे दिल्ली के टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। रात में होने वाले अपराध भी कम होंगे। दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर आधी रात में लॉन्ग रूट की कई ट्रेनें, एयरपोर्ट पर विदेशों के साथ ही दूसरे शहरों से इंटरनेशनल फ्लाइट्स व बस अड्डों पर भी कई राज्यों की कई बसें भी देर रात आती हैं। इनकी सवारियों को आधी रात बाद दिल्ली में कहीं कुछ अच्छा खाने-पीने को नहीं मिलता है।

वर्तमान सिस्टम के चलते कई असुविधाएं

रात के समय में लोकल ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी धीमा हो जाता है और निजी वाहन चालक लोगों से मनमाना भाड़ा वसूल करते हैं। कई गेस्ट हाउस में किचन ही नहीं हैं। आधी रात में कोई मेहमान छोटे बच्चों के साथ आता है, तो उन्हें दूध तक का प्रबंध नहीं होता है। इसी के साथ ढाबे, गेस्ट हाउस, होटल और रेस्टोरेंट्स में दो से तीन शिफ्ट में काम होगा तो अर्थव्यवस्था उठेगी और रोजगार भी बढ़ेगा।

‘नाइट लाइफ’ कल्चर शुरू होने से पुलिस को और सतर्क होना होगा

दिल्ली प्रदेश टैक्सी यूनियन के महामंत्री राजेंद्र सोनी के अनुसार राजधानी सें पूरी रात ढाबे, होटल होटल, रेस्टोरेंट और दुकाने खुलेंगी तो दिल्ली पुलिस को सुरक्षा पर भी और गंभीरता से फोकस करना होगा। खासक दिल्ली में महिला सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है, महिलाएं रात में आॅटो व टैक्सी में चलेंगी तो उन्हें अपनी सेफ्टी महसूस होनी चाहिए।

दिन में चलते हैं 90 से 95 फीसदी टैक्सी व ऑटो

दिल्ली में वर्तमान मेें दिन में 90 से 95 फीसदी टैक्सी व आॅटो चलते हैं। रात में आॅटो टैक्सी की संख्या 30 से 35 प्रतिशत ही रह जाती है। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर 24 घंटे टैक्सी व आॅटो मिल जाती है। रात में 11 से सुबह पांच बजे तक 25 फीसदी किराया एक्सट्रा नाइट चार्ज के रूप में वसूला जाता है। यदि रात में दिल्ली के बाजार खुलेंगे तो टैक्सी और आॅटो वालों को भी जाहिर है कि ज्यादा काम मिलेगा। गौरतलब है कि वर्तमान में रात के समय में दिल्ली मेट्रो बंद हो जाती है। इसी के साथ कलस्टर और डीटीसी की बसें भी लिमिटेड चलती हैं। सड़कों पर सुरक्षा भी कम रहती है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर प्लानिंग करनी होगी।

मुंबई, बेंगलुरु, गोवा व कोलकाता में पहले से है नाइट लाइफ का कल्चर

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पहले से नाइट लाइफ कल्चर है। शहर के अंधेरी, जूहु, मलाड, बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स, ब्रांद्रा वेस्ट, वर्ली,  कोलाबा, शांताक्रूज, लोअर परेल, नवी मुंबई,  कांदीवली और पवई जैसे इलाकों में देर रात तक हमेशा पब्लिक ट्रांसपोर्ट उपलब्ध रहती है। इसी के साथ इन इलाकों में पुलिस भी मुस्तैद रहती है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में भी कई साल से नाइट लाइफ का कल्चर है। यहां कई जगह 24 घंटे और सातोंं दिन दुकानें व अन्य प्रतिष्ठान खुले रहते हैं। राज्य ने नवंबर 2019 व जनवरी 2021 में नोटिफिकेशन जारी कर उन सभी प्रतिष्ठानों को पूरी रातभर खोलने की इजाजत दे दी थी, जहां 10 से ज्यादा लोग काम करते हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भी नाइट लाइफ कल्चर है। गोवा में तो देशभर के लोग नाइट लाइफ का लुत्फ लेने आते हैं।

Also Read: टीम इंडिया जीत सकती है टी20 वर्ल्ड कप, बस थोड़ा सा मिल जाएं ये चीज : सुनील गावस्कर

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।