1. Home
  2. National

MP News: मध्य प्रदेश में आज से शुरू होगी चना, मसूर और सरसों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन

MP News : चना, मसूर और सरसों की खरीद के लिए 20 फरवरी से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे करें आवेदन
Purchase of mustard and gram in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश सरकार चना, मसूर और सरसों की खरीद शुरू करने वाली है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू होने जा रही है। 

भोपाल, Purchase of mustard and gram: रबी सीजन की दलहन और तिलहन फसलों की खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ी खबर है. जल्द ही दलहन और तिलहन फसलों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. दरअसल, फसल खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया मध्य प्रदेश के किसानों के लिए है। 

जहां, चना, मसूर और सरसों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन 20 फरवरी से शुरू होने वाली है. कृषि विभाग ने इस संबंध सूचना भी जारी की है. सूचना में कहा गया है कि मसूर के लिए 37 जिलों में और सरसों की खरीद के लिए प्रदेश के 40 जिलों में रजिस्ट्रेशन होगी. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 10 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। 

खरीद के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

चना, मसूर और सरसों की फसलों के लिए किसानों को ई-उपार्जन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. किसान ई-उपार्जन पोर्टल www.mpeuparjan.nic.in पर जाकर अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

New Varieties of Wheat: गेहूं की फसल पर नहीं होगा गर्मी का असर, ये नई किस्में किसानों को कर रही मालामाल

किसान खुद के मोबाइल नंबर, ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत या तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केंद्रों, सहकारी समितियों, एफपीओ और 50 रुपये चार्ज के साथ एमपी कियोस्क और कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर लोक सेवा केंद्रों में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

इन जिलों में होगी मसूर की खरीद

मध्य प्रदेश कृषि विभाग के मुताबिक, चने की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन सभी जिलों में किया जाएगा. जबकि मसूर की फसल के लिए राज्य के 37 जिलों में आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है. 37 जिलों में भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, मंडला, डिण्डोरी जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, कटनी, राजगढ़, विदिशा, रायसेन, सिहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, उज्जैन, मंदसौर, आगर, शाजापुर, रतलाम, नीमच और धार शामिल है। 

इन जिलों में होगी सरसों की खरीद

सरसों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन भिंड, मुरैना, श्योपुर कला, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, सतना, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, जबलपुर, कटनी, डिण्डोरी, मण्डला, सिवनी, छिंदवाडा, बालाघाट, शाजापुर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, देवास, आगर, विदिशा, राजगढ़, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, और हरदा में किया जाएगा। 

Kalanamak Rice : आरएआरआई-पूसा ने इजाद की काले चावल की दो नई किस्‍में, जानिए क्‍यों खास है ये


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।