1. Home
  2. National

PM Kisan Yojana News: मोदी सरकार ने चमका दी किसानों की किस्‍मत, अब खाते में आएंगे 12 हजार

PM kisan samman nidhi 16th installment date, PM Kisan Yojana News: मोदी सरकार ने चमका दी किसानों की किस्‍मत, अब खाते में आएंगे 12 हजार
PM kisan samman nidhi 16th installment date: आम चुनाव 2024 में होने वाला है। पीएम किसान स्कीम के पैसों की जरूरत में बढ़ोतरी हो सकती है। जहां पर सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं वहीं ये बढ़कर 12 हजार रुपये हो सकते हैं।

Haryana News Post, (नई दिल्ली) PM Kisan Yojana News: केंद्र सरकार के द्वारा काफी सारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं। इसके द्वारा लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। इसमें पीएम किसान स्कीम शामिल है। पीएम किसान स्कीम के जरिए किसानों को 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। जो कि साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें ट्रांसफर की जा रही हैं।

बता दें गरीब वर्ग के किसान इस किस्त का लाभ उठा सकते हैं। इन सभी के बीच में खबर आ रही है कि किस्त के पैसे बढ़ सकते हैं। यानि कि किसानों को अब ज्यादा पैसे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं किस्त के पैसे क्या सच में बढ़ सकते हैं और ये बढ़कर कितने होने वाले हैं।

इन सभी किसानों को नहीं मिलेगा किस्त का पैसा

इस स्कीम के तहत काफी सारे किसान ऐसे भी हैं, जिनकी किस्त नहीं आ सकती है। इसमें वही लोग शामिल हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई गई है। भू-सत्यापन नहीं कराया है या फिर आधार को बैंक से लिंक नहीं कराया है तो किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

किस्त के पैसे बढ़ सकते हैं पैसे

असल में आम चुनाव 2024 में होने वाला है। पीएम किसान स्कीम के पैसों की जरूरत में बढ़ोतरी हो सकती है। जहां पर सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं वहीं ये बढ़कर 12 हजार रुपये हो सकते हैं।

वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसका लाभ महिला किसानों को मिल सकता है, जिसका ऐलान एक बजट पेश होने लाले बजट भी हो सकती है। बहराल अधिकारियों के तौर पर अभी तक कोई भी ऐसी जानकारी सामने नहीं आई है।

ऐसे में यदि सालाना मिलने वाले पैसों में इजाफा होता है इसका मतलब सीधा लाभ महिला किसानों को मिल सकता है। वहीं अभी तक किसानों को सालाना 12,000 रुपये हैं जो कि 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में मिलते हैं।

Ram Mandir Ayodhya Celebration In US: राम मंदिर के उद्घाटन की खुशी में हिंदुओं ने न्यू जर्सी में निकाली कार रैली


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।