1. Home
  2. National

PM Modi News : पीएम मोदी ने राम मंदिर को समर्पित टिकट व विदेशों द्वारा भगवान राम पर जारी टिकट की एल्बम जारी की, बोले भगवान राम दुनिया में पूजनीय

PM Modi News : पीएम मोदी ने राम मंदिर को समर्पित टिकट व विदेशों द्वारा भगवान राम पर जारी टिकट की एल्बम जारी की, बोले भगवान राम दुनिया में पूजनीय
Ram Mandir News: इन विशेष 6 स्मारक डाक टिकटों में राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी शामिल हैं। एल्बम के जरिये मंदिर और देश की संस्कृति से जुड़ी बारीकियों का अनुभव किया जा सकेगा। इसमें पंचतत्व के दर्शन का स्वरूप दर्शाने का प्रयास किया गया है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह अभियान के तहत गुरुवार को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर को समर्पित छह विशेष डाक टिकट जारी किए। उन्होंने संयुक्त राष्टÑ सहित अन्य अन्य देशों द्वारा श्रीराम पर जारी टिकटों की एक एल्बम ( 48 पेज की स्टाम्प पुस्तक) भी रिलीज की।

पीएम मोदी ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि विशेष स्मारक डाक टिकट के साथ ही एल्बम का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, डाक टिकट के डिजाइन में राम मंदिर, चौपाई 'मंगल भवन अमंगल हारी', सूर्य, सरयू नदी, और मंदिर में एवं उसके आसपास की मूर्तियां शामिल हैं।

एल्बम में सोने की पत्ती की मदद से डिजाइन सूर्य की किरणों और चौपाइयों से राजसी प्रतीक का एहसास होता है। प्रधानमंत्री ने बताया कि एल्बम में शामिल सरयू नदी की तस्वीर से सदा गतिशील रहने का संदेश मिलता है। उन्होंने कहा कि भगवान राम, माता सीता और रामायण की बातें समय, समाज, जाति, धर्म और क्षेत्र की सीमाओं से परे हर एक व्यक्ति से जुड़ी हैं।

ये पूरी मानवता को भी खुद से जोड़ने का संदेश देती हैं। पीएम  ने कहा कि अलग-अलग देशों में श्रीराम पर आधारित पोस्टल स्टांप जारी होते रहे हैं। अमेरिका, सिंगापुर, गयाना, फिजी जैसे कई देशों ने सम्मान और आत्मीयता से पोस्टल स्टांप जारी किए हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या दौरे पर राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे।

उनके हाथों से रामलला की दिव्य प्रतिमा की स्थापना होनी है। प्रधानमंत्री मोदी के अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और देश-विदेश के लगभग सात हजार मेहमान अयोध्या के इस अभूतपूर्व समारोह के साक्षी बनेंगे। ट्रस्ट की तरफ से कई ऐसे मेहमानों को भी आमंत्रित किया गया है जिनके लिए खास प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है। अव्यवस्था की आशंका को खत्म करने के लिए खुद पीएम मोदी ने भी श्रद्धालुओं से 22 जनवरी के दिन अयोध्या आने की जिद न ठानने की अपील की है।

एल्बम में 20 से अधिक देशों के डाक टिकटों का संकलन

भगवान राम पर जारी टिकटों की एक एल्बम में छह टिकटों के अलावा अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों सहित 20 से अधिक देशों की तरफ से जारी डाक टिकटों को भी संकलित किया गया है। इस पुस्तक के माध्यम से समाज के अलग-अलग वर्गों पर भगवान राम की वैश्विक छवि और उनके प्रभाव को प्रदर्शित करने का प्रयास किया गया है। एल्बम में राम-सीता की जीवन कथाओं का संकलन है जो आने वाली पीढ़ियों को भी प्रेरित करेंगी।

रामायण इन कारणों से दुनिया में आकर्षण का केंद्र  

प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान राम भारत के बाहर भी महान आदर्श के रूप में पूजे जाते हैं। अनेक राष्ट्रों ने उनके चरित्र की सराहना की है। पूरे विश्व में भगवान राम और माता सीता के साथ-साथ रामायण को गौरव के साथ देखा जाता है। उन्होंने कहा, सबसे मुश्किल कालखंड में भी त्याग, एकता और साहस दिखाने वाली रामायण, अनेक मुश्किलों में भी प्रेम की जीत सीखाने वाली रामायण पूरी मानवता को खुद से जोड़ती है। यही कारण है कि रामायण पूरी दुनिया में आकर्षण और उत्साह का विषय रही है। 

Maryada Purushottam Ram par Kavita: मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम पर कविता सुनें और सभी को सुनाएं


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।