1. Home
  2. National
  3. Rajasthan

Rajasthan Home Guard Recruitment 2024 : राजस्थान होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

Rajasthan Home Guard Recruitment 2024 : राजस्थान होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहां मिलेगी पूरी जानकारी 
Rajasthan Home Guard Bharti 2024: राजस्थान होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इसके लिए आयु सीमा, शुल्क कितना लगेगा और बाकी की सारी जानकारी यहां उपलब्ध है। 

जयपुर। Rajasthan Home Guard Recruitment 2024 Notification: राजस्थान गृह रक्षा विभाग बोर्ड भर्ती डिपार्टमेंट के द्वारा Home Guard Bharti के लिए अधिसूचना जारी जल्द की कर दी जाएगी। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार Home Guard भर्ती के सभी खाली पदों के लिए नोटिफिक्शन जारी करने वाली है, जिन को लेकर पूरी त्यारीय जोर से चल रही है। जिन के लिए अभियार्थी अपना फॉर्मे भर्ती की मुख्य वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर पाएगा।

Rajasthan Home Defense Department Board विभाग के द्वारा Home Guard Recruitment भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा, Online Apply Form For Vacancy Post के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद स्टार्ट कर दिया जाएगा।

राजस्थान होम गार्ड भर्ती की जानकारी 

राजस्थान होम गार्ड भर्ती पदों के लिए फॉर्मे भरने वाले अभियार्थी को Notification मे दी गई सभी योग्यता को ध्यान मे रखते हुए अपना आवेदन फॉर्मे भरे, जो की उमीदवार की योग्यता इस प्रकार से है।

Educational Qualification: अभियार्थी को अलग-अलग पद के लिए योग्यता अलग-अलग है, 08वीं कक्षा 10 उत्तीर्ण होना चाहिए। और सम्पूर्ण जानकारी नोटिफिकेशन के जारी किया जाने के बाद ही देखे।

Candidate Should Possess 08th Class
Candidate Should Possess 10th pass

Age Limit (आयु सीमा): उमीदवार की Home Guard Vacancy पद के लिए फॉर्म भरने योग्य अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से और अधिकतम आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट भी नियम अनुसार प्रदान की जाएगी।

Minimum Age : 18 Years
Maximum Age: 35 Years

Age relaxation is applicable as per rules.

आयु सीमा मे छूट Age Relaxation: Home Guard Bharti के लिए अभियार्थी को आयु सीमा मे छूट नियमा अनुसार प्रदान की जाएगी OBC/– 3 वर्ष, SC/ST– 5 वर्ष, तक छूट दी गई है।

OBC – 3 Year,s
SC/ST/ – 5 Year,s
Ex-Servicemen (ESM)/- 3 Years

Application Fee Off Rajasthan Home Guard Vacancy

वो सभी अभियार्थी जिन होने राजस्थान होम गार्ड (Home Guard) भारती के लिए अपना आवेदन फॉर्मे जमा करवाना चाहते है, जो भर्ती मुख्यालय की और से निर्धारित शुल्क का ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान को जो की Credit Card, Debit Card And Net Banking के द्वरा जाम करवा सकता है। जो की निर्धारित शुल्क इस प्रकार से है- General Category के लिए आवेदन शुल्क ₹-, OBC के लिए ₹-, SC/ST भर्ती के लिए ₹- रखा गया हैं।

Note- आवेदन शुल्क के बारे मे सभी जानकारी नोटिफिकेशन जारी किया जाने के बाद ही देखे-

General – Rs,-/-
OBC – Rs,-/-
SC/ST/PH – Rs,-/-

Rajasthan Home Guard Vacancy Post Detail

Name Off Post    Total
Post Off Safai Karamchari    Will Be Issued
Rajasthan Home Guard Bharti Selection Process
Rajasthan Home Guard Recrutament Selection Process भर्ती के लिए अभियार्थी की चयन प्रकिरीय निम्न चरणों के आधार पर करवाया जाएगा जो की इस प्रकार से है। अभियार्थी का चयन- Interview, Document Verification, Medical Examination आधी के आधार पर चयन किया जाएगा। अभियार्थी की चयन परकीय इस प्रकार से रहने वाली है।

Written exam

Physical Screening Test (PST)
Physical Efficiency Test (PET)
Document Verification,
Medical Examination
Rajasthan Home Guard Bharti Required Documents
Rajasthan Home Guard Bharti Required Documents Home Guard भर्ती के लिए अभियार्थी को आवस्यक डॉक्युमेंट की जरूरत होती है, जो की इस प्रकार से है, जो की नीचे दे दिया गया है। जहा से सभी डॉक्युमेंट के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकता है।

आधार कार्ड
8 वीं / 10वीं की मूल अंकसूची
जन्म प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र

Online Apply For Rajasthan Home Guard Recruitment

Rajasthan Home Guard Recruitment Online Apply Forme भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन “Rajasthan Home Defense Department Board” की इस आधिकारिक वेबसाइट  https://home.rajasthan.gov.in/ पर अपने आवेदन फॉर्म को सही से भर दें अन्यथा आवेदन फॉर्म को प्राप्त करें। रिजेक्ट कर दिया जाएगा। तो अभियार्थी अधिसूचना को पूरा पढ़ने के बाद ही अपना आवेदन फॉर्म भरें।

Haryana Anganwadi Bharti 2024: हरियाणा शुरू होने वाली है आंगनवाड़ी भर्ती, कैसे करें आवेदन जानें पूरी प्रोसेस


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।