1. Home
  2. National

Ram Temple Pran Pratishtha: 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा पर इन राज्यों में ड्राई डे घोषित

Ram temple Pran Pratishtha these govt declares dry day on January 22
Dry day on January 22 : अयोध्या में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन हरियाणा में ड्राई डे होने के चलते शराब के ठेके बंद रहेंगे।  सीएम  मनोहर लाल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में शराब के ठेके बंद रहेंगे। इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा के वक्त स्कूलों में 2 घंटे के लिए कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल और विश्व हिंदू परिषद के नेताओं ने राज्य के करीब 2 हजार श्रद्धालुओं को भगवान श्रीराम के दर्शन कराने के लिए अयोध्या ले जाने का कार्यक्रम तय किया गया है।

Haryana News Post, (नई दिल्ली) Liquor Shop Closed on 22 January: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमिक पर बने राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी बड़ी धूमधाम के साथ चल रही है।

देश के हर कोने से महान हस्तियों को निमंत्रण भेजकर आमंत्रित किया गया है। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के यजमान खुद पीएम नरेंद्र मोदी होंगे, जिसकी तैयारी तेजी से जारी हैं। इस बीच राज्य सरकार की बड़ी तैयारी चल रही हैं।

अभी से गांव और शहरों में रामायण के पाठ का भी आयोज कराने का संकल्प लिया गया है। यूपी में तो 22 जनवरी के लिए शराब के ठेके बंद रखने का भी आदेश जारी हो चुका है।

अगर आप भी शराब के शौकीन हैं तो प्लीज पहले ही शराब का स्टॉक कर लें, क्योंकि 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते शराब नहीं मिल सकेगी, जिससे आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है।

अयोध्या में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन हरियाणा में ड्राई डे होने के चलते शराब के ठेके बंद रहेंगे।  सीएम  मनोहर लाल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में शराब के ठेके बंद रहेंगे।

इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा के वक्त स्कूलों में 2 घंटे के लिए कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल और विश्व हिंदू परिषद के नेताओं ने राज्य के करीब 2 हजार श्रद्धालुओं को भगवान श्रीराम के दर्शन कराने के लिए अयोध्या ले जाने का कार्यक्रम तय किया गया है।

प्रदेश की जनता 9 व 10 फरवरी को भगवान श्रीराम के दर्शनों के लिए अयोध्या जा सकेगी। मंदिर में सफाई के बाद गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर में श्रीराम जी की प्रतिमा के 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा होने तक आमजन 'अपने-अपने क्षेत्र के मंदिरों, शिवालयों व गुरुद्वारों की सुबह-शाम साफ-सफाई करें।

वहीं सोमवार को गृह मंत्री अनिल विज ने अंबाला के शिव मंदिर में पोछा लगाया। शास्त्री कॉलोनी के मंदिर में सफाई के बाद उन्होंने लोगों से भी मंदिरों की साफ-सफाई करने और मांस-मदिरा से दूर रहने को कहा।

उत्तर प्रदेश के अलावा कई राज्यों में यह फैसला लिया जा चुका है, जिसे जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

इन राज्यों में नहीं मिलेगी शराब

राम मंदिर में भवगान की प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को कई राज्यों में शराब के ठेके बंद रहेंगे। इसमें उत्तर प्रदेश के साथ-साथ हरियाणा राज्य का नाम भी शामिल रहै। हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित कर दिया है।

यह घोषणा सोमवार को खुद सीएम ने की है। सीएम खट्टर के हवाले से एक आधिकारिक विज्ञप्ति जारी की गई है। इसमें कहा गया कि राज्य में सभी शराब की दुकानें 22 जनवरी को बंद रहेंगे।

हरियाणा के अलाा मध्य प्रदेश सरकार ने भी 22 जनवरी को ड्राई डे की घोषणा कर दी गई है। इतना ही नहीं मध्य प्रदेश में 22 जनवरी को स्कूल और कॉलेजों का अवकाश रखने का फैसला लिया गया है।

इसके अलावा शराब की दुकानें बंद रहेंगी। सीएम मोहन यादव ने यह जानकारी साझा की हैं। एमपी में 22 जनवरी को सभी शराब की दुकानें बंद रहने का फैसला लिया गया है। इस दौरान सीएम मोहन यादव ने कहा कि हमारी सरकार ने फैसला किया है कि 22 जनवरी को पूरे राज्य में शराब की सभी दुकाने बंद रहेंगे।

उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में ठेके रहेंगे बंद

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर से धामी ने भी 22 जनवरी को ड्राई डे गोषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि इसका पालन सुनिश्चित कराने का जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

इसके साथ ही धामी ने सार्वजानिक भागीदारी के जरिे वंचितों को प्रसाद बांटने की व्यवस्था पर जोर दिया है। सीएम ने 22 जनवरी को प्रमुख मंदिरों और गुरुद्वारों में प्रसाद वितरण करने की सलाह दी है।

इस प्रसाद में उत्तराखंड के बाजरे कौ शामिल करने की बात कही गई है। इसेक साथ ही छ्त्तीसगढ़ सरकार ने भी 22 जनवरी को ड्र्राई डे घोषित कर दिया है।

PM Kisan Yojana News: मोदी सरकार ने चमका दी किसानों की किस्‍मत, अब खाते में आएंगे 12 हजार


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।