1. Home
  2. Utility News

Aadhaar Card Update: UIDAI का ये है प्‍लान, जल्‍द अपडेट होंगे आधार कार्ड

Aadhaar Card Update: UIDAI का ये है प्‍लान, जल्‍द अपडेट होंगे आधार कार्ड
UIDAI Plan: UIDAI  की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक टाइम टू टाइम आधार अपडेशन से फर्जी आधार पर भी रोक लग सकेगी। वहीं आपका डाटा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति हर दस साल में अपनी मर्जी से बायोमैट्रिक्स और डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करा सकते हैं।

नई दिल्‍ली। Aadhaar Card Update: आधार कार्ड आज हर व्यक्ति का पहचान पत्र है। प्राइवेट से लेकर सरकारी विभाग, हर जगह आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। अत: यूं कहे कि आधार कार्ड (Aadhaar Card Update) के बिना आप कोई नया काम नहीं कर सकते तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। वहीं यदि आपके पास आधार कार्ड हौत ेकोई भी काम आसानी से कर सकते हैं। इसी के मद्देनजर आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई कई ऐसे नियमों में बदलाव कर रही है जिससे आपको और भी सुविधा हो। UIDAI की ओर से बायोमैट्रिक अपडेट को लेकर जानकारी दी गई है।

बायोमैट्रिक अपडेट पर मिली जानकारी

जानकारी देते हुए यूआईडीएआई ने बताया कि सभी लोगों को हर 10 साल में अपने आधार और बायोमैट्रिक को अपडेट (Aadhaar Card Biometric Update) कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे सभी लोग अपने आधार को अपडेट रखें। इसको लेकर सभी राज्यों को आधार के सरकारी दायरे को बढ़ाने के लिए कहा गया है। वकऊअक ने यह भी कहा है कि आधार अपडेट करना किसी के लिए जरूरी नहीं है बल्कि सलाह है। इससे आपको ही सुविधा होगी।

Read Also : IAS Story : जज्बा ऐसा 7 साल बाद भी हार ना मानकर पास की UPSC की परीक्षा, जानें सक्सेस स्टोरी

इसलिए जरूरी है अपडेशन

आप आधार कार्ड उपयोगकर्ता किसी भी सेंटर पर जाकर इसे अपडेट करा सकते हैं। अपडेशन न होने से कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे कई बार बायोमीट्रिक (Aadhar Detail Update) मैच ही नहीं करती। हर जगह आजकल आधार कार्ड की जरूरत होती है, ऐसे में हरे थोड़े समय के बाद इसे अपडेट करवा लेना चाहिए। यदि आपको केवाईसी करानी हो, परीक्षा का आवेदन करना हो या किसी भी सरकारी काम के लिए आधार कार्ड की जानकारी एकदम सही होना जरूरी है।

Read Also : IAS सृष्टि देशमुख ने किया ऐसा डांस, देखकर आप भी हो जाओगे बावले

आपका डाटा रहेगा सुरक्षित

UIDAI  की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक टाइम टू टाइम आधार अपडेशन से फर्जी आधार (Aadhar Name Update) पर भी रोक लग सकेगी। वहीं आपका डाटा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति हर दस साल में अपनी मर्जी से बायोमैट्रिक्स और डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करा सकते हैं।

Also Read: Indian Railway : दीपावली पर ट्रेन में लेकर गए ये सामान, हो सकती है तीन साल की जेल!

 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।