1. Home
  2. मौसम

Aaj ka mausam: एनसीआर दिल्ली में बारिश के आसार, इन राज्यों में लू का अलर्ट

Aaj ka mausam:  एनसीआर दिल्ली में बारिश के आसार, इन राज्यों में लू का अलर्ट
राजधानी में 3 से 5 अप्रैल के बीच हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है। गर्मियों की दस्तक के साथ ही अब तापमान में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। 

नई दिल्ली। Aaj ka mausam: पश्चिमी विभोक्ष के चलते देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो रही है और कुछ मैदानी इलाकों में बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो 3 से 6 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है. वहीं, विदर्भ, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तेलांगना के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है। अप्रैल महीने की शुरुआत से ही देशभर में गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है. देश के कई राज्यों में तो लू की स्थिति देखने को मिल रही है। 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभ मंडल में एक गर्त के रूप में देखा जाता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो लगभग 60 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 35 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है. वहीं, प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों पर है। 

मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. वहीं, 3 अप्रैल को और फिर 5 और 6 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और हल्की बर्फबारी की संभावना है. इसके अलावा केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है. विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है। 

इसके अलावा दो पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास आ सकते हैं, पहला पश्चिमी विक्षोभ 3 अप्रैल को और दूसरा 5 अप्रैल को होगा. एक ट्रफ रेखा आंतरिक तमिलनाडु से मराठवाड़ा तक आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है. वहीं, एक उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से लेकर झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से गुजरते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। 

एनसीआर का मौसम

दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल सकता है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो राजधानी में 3 से 5 अप्रैल के बीच हल्की बारिश हो सकती है. IMD के अनुसार, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 18 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। 

Aaj ka mausam: IMD का अलर्ट, इन 5 राज्यों में अप्रैल के पहले हफ्ते में लू का दिखेगा असर


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।