1. Home
  2. मौसम

Aaj ka mausam: IMD का अलर्ट, इन 5 राज्यों में अप्रैल के पहले हफ्ते में लू का दिखेगा असर

Aaj ka mausam: IMD का अलर्ट, इन 5 राज्यों में अप्रैल के पहले हफ्ते में लू का दिखेगा असर 
मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है। गर्मियों की दस्तक के साथ ही अब देश में तापमान तेजी से बदलता नजर आ रहा है। 

नई दिल्ली। Aaj ka mausam: अप्रैल की शुरुआत से ही देश के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का सितम शुरू हो गया है. दिल्ली में बीते दिन यानी 31 मार्च 35.2 डिग्री तापमान के साथ सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में बारिश की सिलसिला जारी है. वहीं, कई राज्यों में तापमान नई ऊंचाई पर पहुंच गया है. मौसम विभाग (IMD) ने कुछ राज्यों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. आइये जानते हैं, देशभर के मौसम का हाल.

यहां होगी बारिश 

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के कारण अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बिजली गिर सकती है. वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

हरियाणा पर पश्चिमी विक्षोभ का असर 

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभ मंडल में एक गर्त के रूप में देखा जाता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो लगभग 60 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 35 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है. प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों पर है। 

दो पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास आ सकते हैं, पहला पश्चिमी विक्षोभ 2 अप्रैल को और दूसरा 5 अप्रैल को होगा. एक ट्रफ रेखा आंतरिक तमिलनाडु से मराठवाड़ा तक आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है. एक उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से लेकर झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से गुजरते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। 

एनसीआर का मौसम

दिल्ली में आज, 2 अप्रैल, 2024 को तेज हवाएं चलेंगी, जिसकी वजह से तापमान में मामूली गिरावट देखी जा सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज आसमान मुख्यतः साफ रहेगा और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है. अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

यहां लू का अलर्ट

गर्मी इतनी बढ़ गई है कि कई राज्य लू/हीटवेव से जूझ रहे हैं. मौसम विभाग (IMD) ने आज 2 अप्रैल को तेलंगाना और 4 अप्रैल तक के लिए रायलसीमा में हीटवेव की चेतावनी दी है. वहीं, मध्य प्रदेश, विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में 2-4 अप्रैल के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। 

Aaj ka mausam: पहाड़ों पर बारिश तो मैदानी राज्यों में लू का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।