1. Home
  2. मौसम

Aaj ka mausam: दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में दोबारा बदलेगा मौसम, इन राज्यों में लू का अलर्ट

Aaj ka mausam: दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में दोबारा बदलेगा मौसम, इन राज्यों में लू का अलर्ट
मौसम विभाग ने कर्नाटक में लू चलने की तो वहीं राजधानी दिल्ली में बारिश की संभावनाएं जताई है। आईएमडी ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश और लू की भविष्यवाणी की है। 

नई दिल्ली, Aaj ka mausam: दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल सकता है. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी में 4 और 5 अप्रैल को हल्की बारिश हो सकती है. IMD के अनुसार, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 18 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। 

लू की भविष्यवाणी

अप्रैल का महीना शुरू हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश और लू की भविष्यवाणी की है. 4 अप्रैल से 7 अप्रैल तक पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है. कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में 4 अप्रैल को हीटवेव की स्थिति का अनुभव होने की संभावना है, जबकि ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर भी इस अवधि के दौरान हीटवेव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। 

देश के मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अगले 3 से 4 दिनों तक छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां जारी रह सकती हैं. अगले 4 से 5 दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. केरल और दक्षिणी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

जबकि, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भी हल्की बारिश के आसार हैं. इसके अलावा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है. वहीं, ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में रात का मौसम काफी गर्म होने का अनुमान है। 

दिल्ली में बारिश की संभावना 

वहीं राजधानी दिल्ली में बारिश की संभावनाएं जताई जा रही है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ को मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जा सकता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है और लगभग 64 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है. उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। 

इसके अलावा एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तरी बांग्लादेश पर उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से असम होते हुए दक्षिण-पूर्व अरुणाचल प्रदेश तक बनी हुई है. दक्षिणी तमिलनाडु से पूर्वी विदर्भ तक आंतरिक कर्नाटक होते हुए विदर्भ तक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है. 5 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। 

Aaj ka mausam: एनसीआर दिल्ली में बारिश के आसार, इन राज्यों में लू का अलर्ट


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।