1. Home
  2. मौसम

Haryana Weather : हरियाणा में मौसम बदलने से तापमान में आई गिरावट, छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना

Haryana Weather : हरियाणा में मौसम बदलने से तापमान में आई गिरावट,  छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना
Haryana Rain Update: 14 व 15 सितंबर को उत्तरी व दक्षिणी हरियाणा के जिलों में कहीं कहीं हल्की बारिश परंतु पश्चिमी जिलों में आंशिक बादल व एक दो स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी की आशंका है.

Haryana Weather, हिसार | मानसून टर्फ की अक्षय रेखा अब भी सामान्य स्तिथि पर न आने से मानसून की सक्रियता हरियाणा राज्य में नहीं बन पा रही है. परंतु ट्रफ का पूर्वी छोर दक्षिण की तरफ सामान्य स्तिथि में आ जाने तथा बंगाल की खाड़ी में साईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से नमी वाली हवाएं आने की संभावना से राज्य में मौसम 15 सितंबर तक परिवर्तनशील बने रहेगा.

आगे ऐसा रहेगा मौसम

हरियाणा में मानसून की गतिविधियां एक बार फिर से आरंभ हो चुकी हैं. आलम यह है कि कई जिलों में बरसात भी देखने को मिल रही है. मौसम बदलने की वजह से तापमान में भी एकदम से गिरावट आ चुकी है जिस वजह से अब रात के समय ठंड का एहसास होने लगा है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों तक कब इसी तरह से मौसमी प्रणाली बनी रहेगी.

मौसम का ताजा पूर्वानुमान

हरियाणा में मानसून ब्रेक लगातार 3 अगस्त से बने रहने के कारण राज्य में 387.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश (392.8 मिलीमीटर) से 1% कम हुई है परंतु बारह जिलों में सामान्य बारिश से कम दर्ज हुई है. जिन जिलों में बारिश अच्छी हुई है, वहां पर फसलों की पैदावार भी अच्छी होगी. मगर जहां पर बरसात कम हुई है वहां पर फसल भी प्रभावित होने की उम्मीद है. दूसरी तरफ, कई जिलों में लट सुंडी नामक कीट ने भी काफी नुकसान पहुंचा है.

छिटपुट बूंदाबांदी की आशंका

साथ ही, 14 व 15 सितंबर को उत्तरी व दक्षिणी हरियाणा के जिलों में कहीं कहीं हल्की बारिश परंतु पश्चिमी जिलों में आंशिक बादल व एक दो स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी की आशंका है. इस के बाद ही राज्य में मानसून की सक्रियता थोड़ी बढ़ने की संभावना बन रही है. कुल मिलाकर अब आने वाले दिनों में इसी तरह से मौसम बना रहेगा.

Happy Samvatsari Messages: शुभ संवत्सरी पर भेजें शुभकामनाएं, मिच्छामी दुक्कड़म व्हाट्सएप स्टेटस

Haryana Roadways : हरियाणा से माता वैष्णो देवी कटरा बस और ट्रेन की टाइमिंग, जानें कितना लगेगा किराया

ये हैं Free Fire MAX के बेस्ट पेट्स, इनकी मदद से फटाफट ऐसे अपना रैंक बढ़ाएं


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।