1. Home
  2. मौसम

Aaj ka Mausam : उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी और गहरी धुंध से अभी नहीं राहत मिलने के आसार, चार से पांच दिन तक रहेंगी दुश्वारियां

Aaj ka Mausam : उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी और गहरी धुंध से अभी नहीं राहत मिलने के आसार, चार से पांच दिन तक रहेंगी दुश्वारियां
Weather Update Today: घने से घने कोहरे व गंभीर कोल्ड डे की स्थिति का अनुुमान। बर्फबारी न होने से कश्मीर व लद्दाख में अब तक मौसम शुष्क। 

नई दिल्लीIMD Alert : दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में अधिकतर जगहों पर शीतलहर के साथ-साथ पड़ रहे घने कोहरे का कहर जारी है और यहां के लोगों को इससे अभी राहत मिलने के आसार नहीं हैं। उधर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी न होने के चलते अब तक मौसम शुष्क बना हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिन तक दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा व  राजस्थान सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में घने से बहुत घना कोहरा देखने को मिलेगा। वहीं अगले तीन दिन तक यहां गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रहने वाली है। विभाग की ओर से रविवार तक घने कोहरे के साथ-साथ कोल्ड डे की स्थिति के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर के चलते न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के नीचे तक जा रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पश्चिमी यूपी के कई जिलों में शीतलहर चल रही है। वहीं हरियाणा, राजस्थान और पंजाब के कई जिलों में घना कोहरा पड़ा रहा है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक  पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में सुबह व रात और उत्तराखंड व उत्तरी राजस्थान में एक या दो जगह  घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है। वहीं ओडिशा व छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है। लक्षद्वीप, दक्षिणी केरल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

राजस्थान में शीतलहर बिहार में कोल्ड डे का अलर्ट

राजस्थान मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों में शीतलहर व घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है।  वहीं बिहार मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में 24 जनवरी तक कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। उसके बाद मौसम में सुधार होने की संभावना है। इन दिनों बिहार के ज्यादातर जिलों में शीतलहर चल रही है। रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की जा रही है।

हिमाचल में शुष्क ठंड जारी, 6 दिन मौसम साफ

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में शुष्क ठंड जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य में आगामी छह दिनों तक मौसम साफ रहने के आसार हैं। हालांकि, आज उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश-बर्फबारी का अनुमान है।  विभाग के अनुसार प्रदेश के मैदानी, मध्य व उच्च पर्वतीय सभी भागों में 26 जनवरी तक मौसम साफ बना रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान में कमी से कांगड़ा, शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति के कई क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय मौसम में ठंडक बढ़ गई है। 

Weather Today: बर्फबारी से गुलजार केदार व बद्रीनाथ धाम, हिमाचल को अब भी इंतजार


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।