1. Home
  2. मौसम

Weather Today: बर्फबारी से गुलजार केदार व बद्रीनाथ धाम, हिमाचल को अब भी इंतजार

Weather Today: बर्फबारी से गुलजार केदार व बद्रीनाथ धाम, हिमाचल को अब भी इंतजार
Weather Update Today: कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से ऊंचे इलाकों में आज हल्की बर्फबारी का अनुमान, उत्तर भारत के मैदानों में कोहरा व ठंड बरकरार। कश्मीर में रात में पड़ी रही जमा देने वाली ठंड। 

नई दिल्लीWeather News: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सुबह-शाम जहां घने कोहरे और कड़ाके की ठंड का सिलसिला जारी है वहीं पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के प्रसिद्ध  केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को जमकर बर्फबारी हुई। दूसरी तरफ सूखे की मार झेल रहे हिमाचल प्रदेश को अब भी भारी बर्फबारी का इंतजार है।

उधर, जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर रह सकता है और ऊंचे इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी होने की भी संभावना है। जनवरी का पहला पखवाड़ा बीत जाने के बाद इस सप्ताह उत्तराखंड के पहाड़ों पर बुधवार से मौसम खराब हुआ और देखते ही देखते चारों धामों-गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ में बर्फ की सफेद चादर बिछनाी शुरू हो गई।

चौतरफा हिमपात से धामों का नजारा अत्यंत मनमोहक हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी चारों धामों में मौसम खराब रहा और अगले 2 दिन तक केदारनाथ व बद्रीनाथ धाम में जबरदस्त बर्फबारी होने का अनुमान है। बादल छाए रहने के कारण जम्मू-कश्मीर में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है। शुष्क सर्दी के कारण रात में घाटी में जमा देने वाली ठंड पड़ रही है।  

हालांकि दिन अपेक्षाकृत गर्म हैं। बता दें कि कश्मीर वर्तमान में 40 दिन की कठोर सर्दियों की अवधि, चिल्ला-ए-कलां’ की चपेट में है। इस अवधि में क्षेत्र में शीत लहर चलती है और तापमान में काफी गिरावट आती है।  31 जनवरी को चिल्ला-ए-कलां’ खत्म हो जाएगा।

हिमाचल में 85% घटा बिजली का उत्पादन, 9 राज्यों में संकट के आसार  

हिमाचल प्रदेश में लंबे समय से बारिश व बर्फबारी न होने से नदियों का जलस्तर घट गया है जिसके परिणामस्वरूप बिजली परियोजनाओं में उत्पादन मात्र 15 फीसदी तक ही हो रहा है। यानी बिजली उत्पादन 85 फीसदी तक कम हो गया है। इस सीजन के दौरान आमतौर पर प्रदेश में बिजली उत्पादन 40 फीसदी तक होता रहा है। देश की सबसे बड़ी भूमिगत 1,500 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना नाथपा झाकड़ी में 90 फीसदी तक बिजली उत्पादन गिरने से उत्तर भारत के नौ राज्यों में बिजली संकट गहराने के आसार बन गए हैं।

हरियाणा-पंजाब में अब भी बहुत घने कोहरे का अनुमान

मौसम विभाग  के अनुसार तीन से चार दिन तक हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में देर रात व सुबह कुछ घंटों तक बहुत घना कोहरा रहने की संभावना जताई है। 21 और 22 जनवरी की देर रात और सुबह तक ऐसी स्थिति रह सकती है।

वहीं उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान लगभग 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है। गुरुवार अलसुबह से करीब 12 बजे तक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व आसपास   घने कोहरे और ठंड के चलते जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा। सड़क से आसमान तक यातायात बाधित रहा।

आज के मौसम में होगा ये बदलाव, इन इलाकों में बारिश की संभावना


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।