1. Home
  2. मौसम

Weather News: घने कोहरे में घिरी राजधानी, दिल्ली में 110 उड़ानें, 25 ट्रेनें बाधित

dense fog in delhi, flights affected at delhi airport, north india temperature dip, Weather Report
Delhi Dense Fog: उत्तर भारत में ठंडी हवाएं और घना कोहरा लोगों को कंपा रहा है। भले ही सूरज निकल आया हो, लेकिन घने कोहरे के कारण दैनिक गतिविधियाँ बुरी तरह प्रभावित हो रही हैं। सड़कों पर वाहनों का आवागमन जटिल है. राजधानी दिल्ली में करीब 110 उड़ानें और 25 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

Haryana News Post, (नई दिल्ली) Weather Report : भीषण बाढ़ और वायु प्रदूषण से जूझ रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली अब घने कोहरे में डूबी हुई है। बुधवार की सुबह हर तरफ घना कोहरा स्याह कविता की तरह छा गया और लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया.

दिल्ली एयरपोर्ट पर 110 से ज्यादा उड़ानें बाधित हो गई हैं. दृश्यता का स्तर अधिकतम 50 मीटर की दूरी तक ही था। इससे वाहनों का आवागमन कठिन हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी में ठंडी हवा की स्थिति बनी रहने के कारण मौसम विभाग ने 'बहुत घने कोहरे' के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर रेलवे ने बताया कि दिल्ली आने वाली 25 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

सभी सड़कें कोहरे से ढकी हुई हैं. उत्तर प्रदेश में सिलसिलेवार कई हादसे सामने आए हैं. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर कई वाहनों की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। बरेली में एक तेज रफ्तार ट्रक बरेली-सुल्तानपुर हाईवे के पास एक घर से टकरा गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 'घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति' देखी जाएगी।

दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास दृश्यता केवल 125 मीटर थी, जबकि सफदरजंग में यह केवल 50 मीटर थी। कुछ हिस्सों में दृश्यता का स्तर और भी कम था। पटियाला, लखनऊ और प्रयागराज शहरों में दृश्यता 25 मीटर दर्ज की गई, जबकि पंजाब के अमृतसर में दृश्यता 0 मीटर दर्ज की गई।

हवा की गुणवत्ता में गिरावट

दिल्ली शहर में न्यूनतम तापमान गिरकर 7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. अधिकतम 24 डिग्री रिकार्ड किया गया। पूरे उत्तर भारत में ठंडी हवाओं का प्रकोप बढ़ रहा है और तापमान में गिरावट जारी है। उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली एनसीआर में ठंड गंभीर है।

पिछले कुछ दिनों की तुलना में पिछले कुछ हफ्तों में राजधानी में हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। लेकिन अब इसमें फिर से कमी आ गई है. औसत वायु गुणवत्ता गिरकर 381 हो गई है, जिसे वायु गुणवत्ता सूचकांक में 'बहुत खराब' के रूप में चिह्नित किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली के आनंद विहार में 441 एसीआई और लोधी रोड में 327 एसीआई दर्ज किया गया. इंदिरा गांधी हवाईअड्डे पर 368 एकेआई दर्ज की गईं। निकटवर्ती गाजियाबाद और नोएडा में क्रमशः 336 और 363 एसीआई दर्ज किया गया।

Weather Forecast : पहाड़ों पर बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर, अब पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

English Summary:
Dense fog in Delhi


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।