1. Home
  2. मौसम

Weather Update: भीषण सर्दी के साथ जम्मू-कश्मीर से पूर्वोत्तर तक पड़ रहा घना कोहरा, हरियाणा-पंजाब, यूपी,राजस्थान व एमपी में 4 दिन का येलो अलर्ट

Weather Update: भीषण सर्दी के साथ जम्मू-कश्मीर से पूर्वोत्तर तक पड़ रहा घना कोहरा, हरियाणा-पंजाब, यूपी,राजस्थान व एमपी में 4 दिन का येलो अलर्ट
IMD Weather Update: कंपकंपाती ठंड से बेहाल उत्तर भारत, हिमाचल में शुष्क मौसम ने तोड़ा रिकॉर्ड। कई जगह शून्य तक जा सकती है विजिबिलिटी। 

Haryana News Post, (नई दिल्ली) Weather News : समूचे उत्तर भारत सहित देश के आधे से ज्यादा राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में भीषण ठंड के साथ घने कोहरे का कहर जारी है। वहीं हिमाचल प्रदेश में बीते कई दिन से मौसम शुष्क बना हुआ है।

उत्तर भारत के कई राज्यों में चार दिन (शनिवार तक) के लिए मौसम विभाग ने घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश व दिल्ली के बाहरी इलाके समेत बिहार और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में कोहरे की तेजी देखी जा सकती है।

पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर प्रदेश और बिहार के राज्यों के कुछ हिस्सों में कोहरा इतना ज्यादा होगा कि उसकी विजिबिलिटी शून्य तक पहुंच सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ इलाकों में कम दबाव बना हुआ है, इस वजह से मौसम में कोहरे के बढ़ने की यह निरंतरता देखी जा सकती है।

उत्तर प्रदेश समेत कुछ राज्यों में बारिश का भी अनुमान है। उसके बाद तेज चलने वाली हवाएं शीत लहर पैदा कर सकती हैं। हरियाणा-पंजाब व चंडीगढ़ सहित उत्तर भारत के अधिकतर मैदानी इलाकों में मंगलवार को भी दिनभर ठंडी हवाएं चलती रहीं और प्रचंड सर्दी के कारण ज्यादातर लोग घरों के अंदर ही दुबके रहे।

उधर हिमाचल प्रदेश में इस बार बर्फबारी का इंतजार लंबा होता जा रहा है। जनवरी में सूखे ने पिछले कई साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस माह अब तक 100 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।  

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार हिमाचल में पूरे महीने मौसम शुष्क बना रहने का पूवार्नुमान है। किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चंबा, कुल्लू और शिमला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी के आसार हैं।

रोहतक में दम घुटने से बच्ची की मौत, 4 लोग गंभीर

हरियाणा के रोहतक में दम घुटने से 10 वर्षीय एक बच्ची की मौत हो गई जबकि परिवार के चार अन्य सदस्यों की हालत गंभीर है। भीषण ठंड के कारण सुनारिया चौक स्थित मोखरा गांव निवासी एक आढ़ती का परिवार कमरे में अंगीठी जलाकर सोया था।  

कमरा चारों ओर से बंद होने के अंदर कार्बन मोनाआक्साइड गैस बन गई जिस कारण परिवार के पांचों सदस्य बेहोश हो गए।  

लाहौल-स्पीति में पारा शून्य, जमी झीलें

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में पारा शून्य से माइनस 15 डिग्री तक नीचे लुढ़क गया है। कड़ाके की ठंड के चलते लाहौल-स्पीति स्थित सिस्सु झील समेत कई छोटी झीलें जम गई हैं। इस समय  सिस्सु झील  पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार 10 जनवरी को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है पर उससे केवल  ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी की उम्मीद है, जबकि मध्यवर्ती और निचले इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। राज्य में निचले इलाकों में घने कोहरे व कम विजिबिलिटी का भी अलर्ट है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से मंगलवार सुबह जारी बुलेटिन के अनुसार राज्य में 15 जनवरी तक मौसम साफ बना रहने के आसार हैं। वर्ष 2007 में जनवरी में प्रदेश में सामान्य से 99 फीसदी कम बारिश और बर्फ बारी हुई थी।

इस वर्ष आठ जनवरी तक बारिश-बर्फबारी सामान्य से 100 फीसदी कम है। आने वाले दिनों में भी मौसम में बदलाव आने के आसार कम हैं।

Weather News : पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तरप्रदेश, दिल्ली और देश के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में 2 दिन रहेगा घना कोहरा


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।