1. Home
  2. Agriculture

Agriculture : इस खेती से बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे

 Agriculture : इस खेती से बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे 
 हम बात कर रहे है हरियाणा के फतेहाबाद जिले के गांव धारनिया के किसान नरेंद्र की। नरेंद्र का परिवार बरसों से खेती कर रहा है और खेती करके ही करोड़पति बना है। नरेंद्र के चर्चे फतेहाबाद के अलावा पूरे हरियाणा में है। यूपी और बिहार के किसान भी इनके पास खेती के गुर सिखने आते हैं। 

Haryana News Post : Agriculture News : यह बात सुनने में बेहद अजीब लग रही होगी कि कोई किसान खेती से ही करोड़पति बन गया हो। जी हां, यह बाद 100 फीसद सत्य है। हरियाणा के फतेहाबाद जिले के इस किसान ने 15 साल में खेती की कमाई से 8 एकड़ जमीन भी खरीद ली है। पिछले वर्ष ही इस किसान ने पौने दो एकड़ में गाजर और प्याज की पौध बेचकर ही 8 महीने में 23 लाख रुपये कमा लिए। आइए जानते हैं इनकी कहानी.



नरेंद्र कुमार ने अब अपने नाम से प्याज की पौध तैयार कर ली है। ये किसान अपने द्वारा बनाया गया बीज व पौधे हर साल बेच कर लाखों रुपये कमाते है। उनकी खेती में कामयाबी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 15 सालों में अकेले खेती के दम पर 8 एकड़ जमीन खरीद ली।  

Read Also: Agriculture Business Ideas: एक बार लगाएं इस खेती में पैसा, 40 साल तक मिलेगा उत्पादन


जिस बांगड़ी बेल्ट से किसान नरेंद्र का परिवार आता है। उस क्षेत्र में बड़े से बड़े जमींदार बैंकों के कर्जदार हैं। उसी क्षेत्र में नरेंद्र व उनके भाई रमेश ने मिलकर खेती करके हुए परिवार की 5 एकड़ जमीन से 13 एकड़ जमीन कर ली।

 
दोनों भाई बताते है कि उनके पास 1992 में पुश्तैनी महज 2 एकड जमीन थी। उसके बाद जमीन खरीदी। उन पर उनके पिता जगदीश राय का भी कहना है कि नरेंद्र व रमेश ने मिलकर खेती को उत्तम बनाने का प्रयास कर रहे है।
जो कभी व्यापार व नौकरी से श्रेष्ट मानी जाती थी। इतना ही नहीं गाजर के बीज की खेती दूसरे किसानों को खूब करवा रहे है। इससे उनके साथ मिलकर खेती करने वाले किसानों को भी खूब मुनाफा होता है।


इस तरह बढ़ाई आमदनी : 


किसान नरेंद्र ने बताया कि गत वर्ष उन्होंने दो एकड़ जमीन में 8 महीने में 23 लाख की पैदावार ली। उन्होंने बताया कि गत वर्ष अक्टूबर में उन्होंने 2 एकड़ में पहले प्याज की पौध तैयार की। उसकी पौध बेचकर टमाटर लगाया।
 ऐसे में मई तक उसे नेट 23 लाख रुपये की आय हुई। किसान नरेंद्र ने बताया कि हर साल 5 से 8 प्रकार की सब्जियों की खेती करते है।

Read Also: Agriculture News: जानिए खेती में 2जी, 3जी, 4जी के जरिए कैसे होती मोटी कमाई?


वहीं आधे एकड़ में लगाए पाली हाउस से उसे प्रति वर्ष 8 से 10 लाख रुपये की आय होती है। उसमें वे विभिन्न प्रकार की सब्जियों की पौध तैयार करके बचते है। इसके अलावा बाग भी लगाया हुआ है।


अमरीकन सूंडी से तंग आकर शुरू की थी सब्जी की खेती : 


किसान नरेंद्र ने बताया कि बीए करने के बाद खेती शुरू कर दी। पहले ही वर्ष में अमरीकन सूंडी से कपास की फसल खराब हो गई। इसके बाद उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों से परामर्श पर सब्जी की खेती शुरू की।  सब्जियों की खेती में मुनाफा होता है कब लाखों में होता है। बस इसमें प्रतिदिन मेहनत करनी पड़ती है। वहीं खेती से जुड़ा साहित्य पढ़ने के साथ कृषि विज्ञान केंद्र व बागवानी विभाग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण में भी भाग लेना जरूरी है।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें
 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।