1. Home
  2. Auto

Auto Expo 2023: कारोबारी और व्यवसायियों के लिए आज खुलेगा, 14 से 18 जनवरी तक आम जनता के लिए!

Auto Expo 2023: कारोबारी और व्यवसायियों के लिए आज खुलेगा, 14 से 18 जनवरी तक आम जनता के लिए!

Auto Expo 2023: एमजी मोटर्स ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक एमपीवी पेश की। इसे एमआइएफए-9 (मिफा-9) नाम दिया गया है। खासियत यह है कि 0 से 100 की रफ्तार महज चार सेकंड में पकड़ लेगी। एमजी मोटर्स ने इस प्रदर्शनी में महंगी कार हेक्टर का फेसलिफ्ट पेश किया है।

 Haryana News Post : Auto Expo 2023: 11 जनवरी से ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो 2023 की शुरूआत हो चुकी। हालांकि कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन बीते कल गुरुवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया। लेकिन आम जनता के लिए यह आज से कारोबारी और व्यवसायियों के लिए खोला जाएगा। और 14 से 18 जनवरी तक यह आम जनता के लिए खुला रहेगा। इस एक्सपो में कई कंपनियों की ओर से अपने वाहनों को प्रदर्शित किया जा रहा है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।
 


तीन साल बाद ऑटो एक्सपो हो रहा आयोजित?



तीन साल बाद आयोजित हो रहे Auto Expo 2023 में टाटा मोटर्स ने कई इलेक्ट्रिक कारों से पर्दा हटाया है। इनमें टाटा की प्रीमियम एसयूवी सिएरा और टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक एसयूवी भी शामिल है। ऑटो एक्सपो सुबह 11 से रात 8 बजे तक खुला रहेगा।

इस एक्सपो में कई कंपनियों की ओर से अपने वाहनों को प्रदर्शित किया जा रहा है। इस एक्सपो में देश-विदेश की तमाम बड़ी वाहन निमार्ता कंपनी अपनी गाड़ियों को पेश कर रही हैं। हालांकि कुछ ऐसे दिग्गज ब्रांड भी हैं, जो इस बार एक्सपो में शामिल नहीं हो रहे हैं।

Read Also: New Launching : सैमसंग ला रही ऐसा स्मार्टफोन, देखकर रह जाएंगे दंग, लॉन्च से पहले लीक हुए रेंडर्स और तस्वीरें

किन कंपनियों की गाड़ियां हो रहीं शामिल?


इनमें लग्जरी कार निर्माता कंपनियां जैसे मर्सिडीज बेन्ज, आडी, बीएमडब्लू, फाक्सवैगन, निसान के अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा आदि शामिल हैं। जिनकी कमी कार के शौकीनों को अवश्य खलेगी। इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित वाहनों की इस प्रदर्शनी में पहले दिन मारुति, टाटा मोटर्स, हुंडई आदि कार निमार्ता कंपनियों ने अपनी अगली पीढ़ी की कारें प्रदर्शित कीं।
 


ऑटो एक्सपो में एमजी मोटर्स ने कौन सी कार उतारी?



Auto Expo 2023: एमजी मोटर्स ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक एमपीवी पेश की। इसे एमआइएफए-9 (मिफा-9) नाम दिया गया है। खासियत यह है कि 0 से 100 की रफ्तार महज चार सेकंड में पकड़ लेगी। एमजी मोटर्स ने इस प्रदर्शनी में महंगी कार हेक्टर का फेसलिफ्ट पेश किया है।

इस मॉडल में कंपनी ने 11 नए फीचर्स देने का वादा किया है। मारुति के बाद एमजी मोटर इंडिया, ग्रीव्स, जेबीएम ऑटो, हुंडई, किया इंडिया, अशोक लेलैंड, टोयोटा-लेक्सस , बीवाईडी (बिल्ड योर ड्रीम) इंडिया, तथा टाटा मोटर्स ने अपने अपने नए वाहन उतारे।



हुंडई की नई इलेक्ट्रिक कार हुई प्रदर्शित?

Read Also: New Launching : लॉन्च हुई दमदार बाइक, Royal Enfield को देगी टक्कर, जानें कीमत

हुंडई की नई इलेक्ट्रिक कार को प्रदर्शित करने के लिए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान पहुंचे। इस दौरान शाहरुख ने कहा कि उन्हें दिल्ली आना हमेशा सुकून देता है। हुंडई कारों के जरिए लोगों को एक बेहतर विकल्प दे रही है। हुंडई ने नई इलेक्ट्रिक कार की एक्स शोरूम कीमत 44.95 लाख रुपए रखी गई है।



हुंडई इंडिया शुरुआती बुकिंग कितने की है?



हालांकि कंपनी ने ये खास कीमत पहले 500 ग्राहकों के लिए पेश की है। इसके बाद बुकिंग करने वाले सभी ग्राहकों को बढ़ी हुई कीमत पर यह इलेक्ट्रिक कार मिलेगी। हुंडई इंडिया ने एक लाख रुपए की शुरूआती रकम (टोकन) के साथ इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है।
 


मारुति ने कौन सी इलेक्ट्रिक कार पेश की?



Auto Expo 2023: आपको बता दें मारुति ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कांसेप्ट कार मैदान उतारी। मारुति ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कांसेप्ट ईवीएक्स भी पेश की। इमेजिनेक्स्ट विजन के साथ लाई गई इस कार को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एक बार के चार्ज में 550 किमी चल सकेगी। ईवीएक्स मारुति की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में पहली पेशकश है। मारुति का दावा है कि सुजुकी की बनाई नई एसयूवी में प्रदर्शन के साथ आधुनिक कनेक्टिविटी के यंत्र (फीचर्स) मिलेंगे।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।