1. Home
  2. Auto

Auto Expo : मार्केट में तहलका मचा देगी भारत की पहली सोलर कार, फुल चार्ज में दौडेगी 250 KM

Auto Expo : मार्केट में तहलका मचा देगी भारत की पहली सोलर कार, फुल चार्ज में दौडेगी 250 KM
New solar Car : पुणे बेस्ड कार स्टार्ट-अप Vayve Mobilty ने Auto Expo 2023 में पहली सोलर कार को पेश किया गया है. यह एक सोलर इलेक्ट्रिक कार है जो महज ही 45 में मिनट में 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज हो जाती है.

Haryana News Post : Vayve EVA :  पुणे बेस्ड कार स्टार्ट-अप Vayve Mobilty ने Auto Expo 2023 में पहली सोलर कार को पेश किया गया है. यह एक सोलर इलेक्ट्रिक कार है जो महज ही 45 में मिनट में 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज हो जाती है. अगर आप इस कार हो लेने का प्लान बना रहे हैं तो आइए खबर में जानते हैं इस कार की कीमत।


ग्रेटर नोएडा में जारी Auto Expo 2023 में पुणे की एक ऑटो स्टार्ट-अप कंपनी Vayve Mobilty ने प्रोटोटाइप सोलर कार EVA पर्दा उठाया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह भारत की सोलर इलेक्ट्रिक कार है. जो सूरज की रोशनी से सड़कों पर दौड़ेगी.

Read Also: Auto News : मारूति ने लॉन्च की 5 डोर जिम्नी SUV, बुकिंग के लिए उमड़ी भीड़

जब भी आप इसे चलाने में भी आपका खर्च बेहद ही कम आएगा और इसे आप आराम से चला सकते हैं. और ना ही इससे कोई पर्यावरण को हानि होगी. कार के फीचर्स के बारे में आपको जानकारी दें तो इसमें एंड्रायड ऑटो और एप्पल कारप्ले की सपोर्ट मिलेगी. कार में बैठने वाला ड्राइवर आराम से बाहर का नजारा देख सकता है.

इसमें 6 वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और एक पैनोरमिक सनरूफ भी मिलेगी. कार की बैटरी को अलग से पावर देने के लिए छत पर अलग से सोजर पैनल दिए गए हैं. देश की पहली सोलर कार में 6kw लिक्विड कूल PMSM इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है. ये मोटर 14 kwh बैटरी पैक से पावर लेती है. घर के सॉकेट से इस कार को 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है. वहीं, CCS2 पर ये सोलर कार सिर्फ 45 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी. 

Read Also: Lucknow News: बसपा किसी दल से गठबंधन नहीं करेगी : मायावती


ईवा सोलर कार(EV Solar Car) को पूरी तरह मोनोकॉक चेसिस पर बनाया गया है. अपकमिंग सोलर कार IP68 सर्टिफाइड पावरट्रेन के साथ दस्तक देगी. इसमें ड्राइवर एयरबैग जैसे सिक्योरिटी फीचर्स भी दिए गए हैं. EVA सोलर कार एक बार फुल चार्ज होने पर कार 250 किलोमीटर की रेंज देती है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को देखते हुए भारत सरकार कम कार्बन उत्सर्जन और ग्रीन एनर्जी गाड़ियों को काफी बढ़ावा दे रही है. ऐसे मौके पर देश के सबसे बड़े ऑटो शो में Vavye Mobility ने ये सोलर कार पेश की है. बताते चलें कि इस कार को लाने में अभी समय लगेगा कंपनी का कहना है कि वो इस कार को 2024 में लॉन्च कर सकती हैं. 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।