1. Home
  2. Auto

Auto News : इलेक्ट्रिक से भी आगे, आ गई दुनिया की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार, कीमत जानकार रह जाएंगे हैरान

Auto News : इलेक्ट्रिक से भी आगे, आ गई दुनिया की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार, कीमत जानकार रह जाएंगे हैरान
Car Update : पेट्रोल-डीजल की खपत और प्रदूषण से बचने के लिए आटोमोबाइल सेक्टर में जोरों शोरों से इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर काम चल रहा है।वैसे तो कई कंपनियां सोलर से चलने वाली गाड़ियों पर काम कर रही है लेकिन अभी तक सोलर गाड़ियां बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हो पाई।

Haryana News Post : Solar Car : पेट्रोल-डीजल की खपत और प्रदूषण से बचने के लिए आटोमोबाइल(Auto mobile) सेक्टर में जोरों शोरों से इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर काम चल रहा है। इसी बीच नीदरलैंड की एक कंपनी ने ऐसी कार बना दी है जिसके लिए इलेक्ट्रिीसिटी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यह कार धूप से चार्ज  होगी।

इसलिए दुनिया की पहली सोलर कार बनाने में नीदरलैंड की कंपनी ने सफलता हासिल की है। कई सालों से तमाम कंपनियां इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही थी लेकिन सफलता अब जाकर स्टार्टअप(Startup) लाइटइयर कंपनी के हाथ लगी।
वैसे तो कई कंपनियां सोलर से चलने वाली गाड़ियों पर काम कर रही है लेकिन अभी तक सोलर गाड़ियां बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हो पाई।

Read Also : Auto News : आज लॉन्च होने जा रहा टाटा SUV का सबसे धाकड़ एडिशन, टीजर हुआ जारी, जानें क्या होगी कीमत


वहीं अब नीदरलैंड बेस्ड कंपनी ने दुनिया की पहली सोलर कार Light Year0 को पेश कर दिया है। वहीं ये सोलर कार प्रोडक्शन में जाने वाली पहली कार भी बन गयी।कंपनी का दावा है कि यह कार फुल चार्ज पर 700 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है।

आइए जानते हैं इस कार की कीमत से लेकर फीचर्स तक की डिटेल्स

महीनों तक चार्जिंग की जरूरत नहीं


कंपनी की माने तो इस सोलर कार को बनाने में 6 साल का समय लगा है जिसमें कार के इंजीनियरिंग परीक्षण से लेकर विकास, डिजाइन और कार के प्रोटोटाइप का परीक्षण भी शामिल है। कंपनी का कहना है कि जिन महीनों में सूरज की अच्छी धूप रहती है, उस समय महीनों तक कार को चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी।

Read Also : Auto News: आज ही कर लें ये जरूरी काम, वरना आपकी कार हो सकती है चोरी!

कितना है बैटरी पैक


बताया गया है कि सिंगल चार्ज पर इसे बैटरी से 625 किमी की रेंज मिलती है, जबकि सोलर पावर के जरिए 70 किलोमीटर रेंज की अतिरिक्त रेंज मिलती है। इस कार में 60 KW का बैटरी पैक दिया गया है। यह 174hp की पावर जनरेट कर पाता है। इस तरह कार की ओवरऑल रेंज 695 किमी की है। कार में 5 square मीटर का डबल कर्व्ड सोलर लगाया गया है।

टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा


रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसकी टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 10 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। यह कार टेस्ला मॉडल एस की तुलना में दोगुनी एफिशिएंट है। लाइटइयर 0 कार को गर्मियों के मौसम में महीनों तक बिना चार्ज किए इस्तेमाल किया जा सकता है।

कितनी है कीमत


कंपनी ने अभी इस सोलर कार को यूएई में पेश किया है। कंपनी की वेबसाइट पर इस गाड़ी की कीमत 250,000 यूरो (करीब 2 करोड़ रुपये) दी गई है। संयुक्त अरब अमीरात में इच्छुक खरीदार कंपनी की वेबसाइट से गाड़ी को आर्डर कर सकते हैं। ग्राहकों के लिए यह कार 2023 की शुरूआत से उपलब्ध होगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।