1. Home
  2. Business

Business Idea : कम लागत से शुरू करें बीन्स की खेती, होगी मोटी कमाई, जानिए कैसे?

Business Idea :  कम लागत से शुरू करें बीन्स की खेती, होगी मोटी कमाई, जानिए कैसे?
Business : बाजार में बीन्स का भाव 30-50 रुपये के बीच चढ़ता-उतरता रहता है। अगर आपकी बीन्स 40 रुपये की औसत कीमत पर भी बिकती है तो 45 टन पैदावार से आपको आसानी से करीब 18 लाख रुपये का मुनाफा होगा।

Haryana News Post : Business Ideas :  भारत में हरी सब्जियों की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। इन्हें पोषण का दूसरा नाम कहते हैं, इसलिये बाजारों में इनकी मांग बनी रहती है। बात करें हरी फलियों के बारे में तो बीन्स का स्थान बाकी सब्जियों से काफी अलग है। इसकी खेती करके किसान मोटी आमदनी कर सकता है। इसके स्वाद और सेहत के गुणों से भारतीय थाली को सजाया जाता है। तो चलिए जानते हैं कैसे करें बीन्स की खेती।

कैसे की जाती है बीन्स की खेती? 

Read Also: Business Tips : 10 से 15 हजार के निवेश से हर रोज कमाएं 4 हजार! जानें कैसे

अगर आप बीन्स की खेती करना चाहते हैं तो आपको बेड़ बनाकर खेती करनी चाहिए। वैसे तो बीन्स की कई किस्में होती हैं, लेकिन आपको बेल वाली किस्म की खेती करनी चाहिए। बेल वाली किस्म से आपको अधिक पैदावार मिल सकती है। हालांकि इसके लिए बांस और तार की मदद से आपको बीन्स की बेलों को ऊपर चढ़ाना होगा।

वैसे तो बीन्स की खेती ठंड में अधिक होती है। लेकिन अलग-अलग किस्में होने की वजह से आप गर्मियों में भी बीन्स की कुछ किस्मों की खेती कर सकते हैं। इसे सितंबर-अक्टूबर के बीच लगाया जाता है। बेहतर होगा कि आप पॉली हाउस बनाकर खेती करें। ताकि मौसम का आपकी फसल पर कोई असर ना पड़े। 

जलवायु और तापमान

बीन्स की खेती के लिए जलवायु और तापमान मुख्य कारक के रूप में काम करते हैं। इसकी खेती के लिए समशीतोष्ण जलवायु उपयुक्त होती है। इसके पौधों को अच्छे से विकास करने के लिए ठंड की जरूरत होती है। और सर्दियों में पड़ने वाले पाले को इसके पौधे सहन कर सकते हैं। लेकिन पाला अधिक टाइम तक ज्यादा मात्रा में गिरता है तो इसकी पैदावार प्रभावित होती है।

अधिक गर्मी इसके पौधे के लिए उपयुक्त नही होती। और इसके पौधे को बारिश की भी ज्यादा जरूरत नही होती। इसकी खेती के लिए 15 से 25 डिग्री तक तापमान उपयुक्त होता है। इसके बीजों को अंकुरित होने के लिए शुरूआत में 20 डिग्री के आसपास तापमान की जरूरत होती है। गर्मियों में इसका पौधा 30 डिग्री तापमान पर आसानी से विकास कर लेता है। लेकिन इससे ज्यादा तापमान होने पर पौधे की फलियों में बीज नहीं बनते और इसके फूल गिरने लगते हैं।

बीज रोपण का तरीका और टाइम

बीन्स के बीजों का रोपण हाथ और ड्रिल के माध्यम से किया जाता है। ड्रिल के माध्यम से इसकी रोपाई अधिक पैदावार करने पर की जाती है। इसके बीज को खेत में लगाने से पहले उन्हें उपचारित कर लेना चाहिए। बीज को उपचारित करने के लिए कार्बेन्डाजिम, थीरम या गोमूत्र का इस्तेमाल करना चाहिए। एक हेक्टेयर में इसके बीजों की रोपाई के लिए 80 से 100 किलो बीज काफी होता है।

सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन का इस्तेमाल करें?

बीन्स को हर बेड़ पर दो लाइनों में लगाना चाहिए। लाइनों के बीच की दूरी 1 फुट रखनी चाहिए और बीजों के बीच की दूरी करीब 9 इंच होनी चाहिए। साथ ही सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि कम पानी खर्च हो और पानी के जरिए ही पौधो में न्यूट्रिशन भेजा जा सके। बीन्स की बुआई से पहले बेड़ पर गोबर की खाद अच्छे से डालनी चाहिए। अगर गोबर की खाद डालने के बाद बेड़ बनाएंगे तो और भी बेहतर होगा।

50 दिन में शुरू हो सकती है हार्वेस्टिंग?

बीन्स की फसल लगाने के महज 50 दिन में ही आप उसकी तुड़ाई शुरू कर सकते हैं। इसके बाद आप करीब 4-5 महीनों तक लगातार बीन्स पाते रहेंगे। यानी बीन्स की फसल करीब 6-7 महीनों तक बीन्स देती रहती है। अगर बात की जाए 1 हेक्टेयर की तो बीन्स की फसल से आपको पूरी अवधि में करीब 40-45 टन तक की पैदावार मिल सकती है। गर्मी में इसकी पैदावार कम होती है और आप करीब 30 टन तक पैदावार हासिल कर पाएंगे। हालांकि अगर आप पॉलीहाउस में खेती करते हैं तो आपकी पैदावार पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

Read Also: Business Ideas: जानिए स्ट्रॉबेरी की खेती कितने दिनों में होगी तैयार, कितना होगा मुनाफा

इतनी लगेगी लागत?

अच्छे मुनाफे के लिए सबसे जरूरी है कि आप अच्छे किस्म के बीज का चयन करें। अच्छा बीज आपको करीब 3-3.5 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगा और एक हेक्टेयर में करीब 15 किलो बीज लगेगा। यानी 45-50 हजार रुपये तो आपके बीज पर ही खर्च होंगे।

वहीं खेत की जुताई, बुआई, सिंचाई, निराई-गुड़ाई, तुड़ाई, कीटनाशनक, उर्वरक आदि पर भी आपको खर्च होगा। लेबर पर भी बहुत खर्च होगा, क्योंकि बीन्स लगातार तोड़ी जाएगी। वहीं ट्रांसपोर्टेशन पर भी खर्च होगा। इसके अलवा बांस और तार पर भी तगड़ा खर्च होगा। देखा जाए तो आपके करीब 5 लाख रुपये तो आसानी से खर्च हो जाएंगे।

इतना होगा मुनाफा? 

बाजार में बीन्स का भाव 30-50 रुपये के बीच चढ़ता-उतरता रहता है। अगर आपकी बीन्स 40 रुपये की औसत कीमत पर भी बिकती है तो 45 टन पैदावार से आपको आसानी से करीब 18 लाख रुपये का मुनाफा होगा। वहीं अगर इसमें से 5 लाख रुपये की लागत को निकाल भी दें तो भी आपको करीब 13 लाख रुपये का मुनाफा होगा।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।