1. Home
  2. Business

Business Ideas : 40 दिन में बना देगी करोड़पति! इस भिंडी की करें खेती

Business Ideas : 40 दिन में बना देगी करोड़पति! इस भिंडी की करें खेती
Business News : अगर आपको कहीं नौकरी नहीं मिल रही है. तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने के बाद आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में।
 

Haryana News Post : Business Tips : अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो चलिए आज हम आपके एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिस करने के बाद आपको पैसों की कमी नहीं होगी. जी हां.. हम बात कर रहे हैं लाल भिंडी के बिजनेस की. लेकिन इसके लिए आपके पास जमीन होनी जरूरी है क्योंकि जमीन के बिना आप इसकी खेती नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आप जमीन को पट्टे पर ले सकते हैं और अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. 


फसल उगाने में लगता है इतना समय : अगर आप किसी भी नकद फसल को उगा रहे हैं तो इसकी सबसे अच्छी बात ये होती है कि इसके तैयार होने में कम समय लगता है. इस समय सब लोग लाल भिंडी की ही खेती करने में लगे हुए हैं. देश के किसान इसे बड़े पैमाने पर उगा रहे हैं और डॉक्टरों का कहना है कि हरी भिंडी के मुकाबले लाल भिंडी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है. और लाल भिंडी की कीमत भी हरी से ज्यादा होती है. 

Read Also: Business Idea : कम लागत से शुरू करें बीन्स की खेती, होगी मोटी कमाई, जानिए कैसे?


40 दिनों में तैयार होती है फसल : लाल भिंडी को काशी की लालिमा कहा जाता है. भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान ने लाल भिंडी को तैयार किया है. अब तो इसके बीज भी आसानी से मिलने लगे हैं. यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली में इसकी खेती हो रही है. लाल भिंडी की फलस 40 से 50 दिन में तैयार हो जाती है. 

कितनी होगी कमाई : लाल भिंड़ी की अगर हम खेती करते हैं तो यह हरी के मुकाबले ज्यादा पैसों में बिकती है क्योंकि इसकी कीमत ज्यादा होती है. लाल भिंडी 500 रूपये प्रति किलो बाजार में बिकती है. और कभी कभी तो इसका रेट 700 से 800 रूपये किलो तक पहुंच जाता है और अगर आप एक एकड़ में इसको उगाते हैं तो यह 40 से 50 किवेंटल तक हो जाती है.  

Read Also: Business Tips : 10 से 15 हजार के निवेश से हर रोज कमाएं 4 हजार! जानें कैसे


खेती करने का सही समय : अगर आप लाल भिंडी की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि लाल भिंडी की खेती साल में दो बार किया जाता है. साथ ही इसकी उपज बलुई दोमट मिट्टी में अच्छी होती है. हरी भिंडी की ही तरह इसकी खेती के लिए जमीन का पीएच लेवल 6 से 7 तक होना जरूरी है.

लाल भिंडी में एंथोसाइज नामक तत्व पाया जाता है, जो हमारे खाने के लिए काफी फासदेमंद होता है. फाइबर और आयरन की इसमें खूब मात्रा पाई जाती है. इसे पकाकर खाने की बजाय सलाद के रूप में खाना ज्यादा अच्छा रहता है.

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।