1. Home
  2. Business

Old Note : जानिए एक रुपये के नोट से कैसे बन सकते हैं लखपति?

 Old Note : जानिए एक रुपये के नोट से कैसे बन सकते हैं लखपति?
Business Idea : बता दें करीब 26 साल पहले भारत सरकार ने एक रुपये के नोट को छपवाना बंद कर दिया था। लेकिन जनवरी 2015 में इसकी छपाई फिर से शुरू हुई। इसके बाद में यह नोट बाजार में नए रूप में आया था।

Haryana News Post : अगर आप पुराने नोट जमा करने का शौक रखते हैं तो ये खुशखबरी आपके के लिए है। क्योंकि इस पुराने नोट के जरिए अब आप घर बैठे करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए किसी भी तरह का इंवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। तो चलिए जानते हैं वो कौन सा रुपया है जिसके जरिए आप मोटी कमाई कर सकते हैं। 

एक रुपये नोट की खासियत क्या?

बता दें करीब 26 साल पहले भारत सरकार ने एक रुपये के नोट को छपवाना बंद कर दिया था। लेकिन जनवरी 2015 में इसकी छपाई फिर से शुरू हुई। इसके बाद में यह नोट बाजार में नए रूप में आया था। लेकिन आज हम यहां आजादी से भी पहले के एक रुपये के नोट का जिक्र कर रहे हैं जिसके जरिए आप लखपति बन सकते हैं।

Read Also : Business Ideas : महज 50 हजार लगाकर आज ही शुरू करें ये बिजनेस, एक महीने में बन जाएंगे करोड़पति

इस नोट की खास बात ये है कि ये नोट आजादी से पहले का अब ये एकमात्र नोट है, जिस पर उस समय के तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं। ये नोट 80 साल पुराना है। इसे ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी किया गया था। जिसकी मौजूदा कीमत 7 लाख रुपये है। इसके अलावा 1966 का एक रुपये के एक नोट की कीमत 45 रुपये है। ठीक इसी तरह 1957 का एक नोट 57 रुपये में मिल रहा है।

इन खास नोटों से ऐसे करें कमाई?

अगर आपके पास ऐसे नोटों का कलेक्शन है तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। ईबे पर आप अपने इस कलेक्शन को सेल कर सकते हैं। साल 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटों के बंडल के बदले में आप पूरे 34,999 रुपये कमा सकते हैं। वहीं, 1957 का एक रुपये के नोट के बंडल से आप 15 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। इस तरह से ये कुछ खास नोट आपको घर बैठे लखपति बना सकते हैं।

कैसे बेच नोट?

अगर आपके पास ऐसे खास नोट हैं तो इसे आप ओएलएक्स पर आॅनलाइन बेच सकते हैं। इस वेबसाइट पर इस दुर्लभ सिक्के को खरीदार मोटी रकम दे रहे हैं। सिक्का बेचने के लिए आप सबसे पहले ओएलएक्स पर एक सेलर के रूप में अपने आपको रजिस्टर करें।

Read Also : Business : ये है चाय की ऐसी दुकान, जहां क्रिप्टो में भी कर सकते हैं पेमेंट, मिलिए शुभम सैनी से और जानिए कैसे आया ये आइडिया

इसके बाद सिक्के की दोनों साइड की फोटो क्लिक करके अपलोड करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करें। वेबसाइट आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरिफाई करें। जिन्हें भी खरीदना होगा वो आपसे संपर्क करेंगे।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।