1. Home
  2. Business

Railway News : सीनियर सिटीजन की हुई बल्ले-बल्ले, किराए में मिलेगी इतनी छूट

Railway News : सीनियर सिटीजन की हुई बल्ले-बल्ले, किराए में मिलेगी इतनी छूट
Indian Railway : अगर आप सीनियर सीटिजन हैं और रेल में सफर करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. सीनियर सीटिजन के किराए में कमी करने को लेकर रेल मंत्री ने सुचना दी है. आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल।
 

Haryana News Post : Railway News For Senior Citizen : ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खबर है अगर आप सीनियर हैं और रेल में सफर करते हैं तो आपके किराए में छूट को लेकर रेल मंत्री की और से बड़ा अपडेट सामने आ रहा है जिसके तहत आपके किराए में छूट मिलेगी.  रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट (Railway Concession to Senior Citizen) को बहाल करने जा रहा है. इसके साथ ही पात्रता मानदंड में भी बदलाव को लेकर बात चल रही है. 


रेलमंत्री ने दह जानकारी :

आपको बता दें कि कोरोना काल में रेल के किराए में मिलने वाली छूट को बंद कर दिया गया था लेकिन अब रेल मंत्री की और से जानकारी मिल रही है कि फिलहाल इस छूट को बंद करने के बारे में सरकार का कोई प्लान नहीं है. 

Read Also: Railway News : देश में चलेगी पहली हाइड्रोजन ट्रेन, रेल मंत्री ने दी जानकारी


आयु सीमा में होगा बदलाव :

बता दें कि पहले रेलवे सभी कैटेगिरी को किराए में छूट देती थी लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि, रेलवे की तरफ से जानकारी मिल रही है कि अब सीनियर सीटिजन(Senior Citizen) की आयु सीमा को लागू किया जाएगा और कैटेगिरी के अनुसार ही लोगों के किराए में छूट मिलेगी. 


59,000 करोड़ रुपये की दी गई सब्सिडी : 

Read Also: Railway Rule : इन 4 चीजों के साथ ट्रेन में कभी ना करें सफर, जुर्माने के साथ हो सकती है जेल


रंल मंत्री की और से जानकारी मिल रही है कि यात्री सेवाओं के लिए 59,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है जोकि कई राज्यों के सालाना बजट से भी बड़ी है. वहीं, रेलवे का वार्षिक पेंशन बिल करीब 60,000 करोड़ रुपये का है. इसके अलावा वेतन बिल 97,000 करोड़ रुपये है जबकि ईंधन पर 40,000 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं.


जानें कोरोना से पहले कितनी मिलती थी छूट? बताते चलें कि कोरोना से पहले 58 साल के ऊपर की महिलाएं और 60 साल से ज्यादा के पुरूषों को ये छूट मिलती थी। महिलाओं को सभी कैटेगिरी के टिकट पर 50 फीसदी और पुरुषों को 40 फीसदी की छूट मिलती थी.

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।