1. Home
  2. Career

Success Story : शादी के 15 दिन बाद पति ने छोड़ा, फिर मेहनत कर ये महिला बनी IAS, जानें इनकी सक्सेस स्टोरी

Success Story : शादी के 15 दिन बाद पति ने छोड़ा, फिर मेहनत कर ये महिला बनी IAS, जानें इनकी सक्सेस स्टोरी
IAS Story : मेहनत और लगन से किया गया काम कभी खराब नहीं जाता है। आज हम आपको एक ऐसी महिला अफसर की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसे शादी के 15 दिन बाद ही पति छोड़कर विदेश चला गया था। फिर मेहनत कर बनी IAS। जानें इनकी कहानी।
 


Haryana News Post : कोमल गनात्रा ने 4 बार में ययय की परीक्षा को पास कर साबित कर दिया कि जीवन में कामयाब होने के लिए कोई भी परेशानी आड़े नहीं आ सकती है। जी हां इन्होंने शादी के बाद 15 दिन में ही पति छोड़ गया लोग ताने देने लगे। लेकिन लोगों को नजरअदांज कर महिला ने परीक्षा को पास किया और अपने सपनों को पूरा किया। 2012 में ये IAS अफसर बनी। और बाकी महिलाओं के लिए एक प्ररेणा बनी।

जानें इनकी सफलता की कहानी : 

Read Also : Success Story : घर रहकर कैसे करें UPSC की तैयारी, जानें IAS की कहानी


कोमल गनात्रा गुजरात ही रहने वाली हैं, यह अपने माता पिता और 2 छोटे भाइयों के साथ रहती थी. इनके पिता एक स्कूल टीचर थे। कोमल ने शेयर किया है कि इनके पिता हमेशा से ही मुझे अफसर के रूप में देखना चाहते थे। 26 साल की उम्र में 2008 में न्यूजीलैंड के एक NRI से शादी की, और उस समय, वह State PCS के साथ UPSC की तैयारी कर रही थी.

और सौभाग्य से गुजरात PCS Mains पास कर लिया, हालांकि, उनके पति नहीं चाहते थे कि कोमल गुजरात सिविल सेवा (Civil Service)के इंटरव्यू देने के लिए जाए। शादी के ठीक 15 दिन बाद, आईएएस कोमल गनात्रा(IAS Komal Ganatra) के पति वापस न्यूजीलैंड लौट गए, और वहां से कभी वापस कोमल के पास नहीं गए.

Read More : IAS Wedding : महरीन काजी की तीन शर्तों को मानकर शादी करने जा रहे अतहर आमिर!


परीक्षा देने का किया फैसला :

घर के हालात ठीक ना होने के कारण और पति के छोड़ जाने कि बाद कोमल ने फैसला किया की वो अपने पैत्रक के घर चली जाएगी। वहां से 40 किलामीटर दूर एक गांव में रहकर एक स्कूल में पढ़ाने लगी और साथ में तैयारी करती रही।

अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट की कोचिंग लेने के लिए, कोमल अहमदाबाद में 150 किमी की यात्रा करती थी, क्योंकि वह जिस गांव में रहती थी, उसमें बुनियादी इंटरनेट सुविधाओं का भी अभाव था. उसके बाद 4 बार प्रयास करने के बाद कोमल को अपने सपने को पूरा करने का मौका मिला और वो अफसर बनी।कोमल ने 2012 में UPSC Exam  क्लियर एग्जाम क्लीयर किया. इस एग्जाम में उन्हें 591 रैंक आई थी.


 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।