1. Home
  2. Career

Bollywood का ये ऐक्टर भी फिदा है इस IPS महिला पर

Bollywood का ये ऐक्टर भी फिदा है इस IPS महिला पर  

UPSC : आज के समय में हर एक बच्चा कामयाब होने के रोज की रोज प्रयास करते हैं और इसके लिए मेहनत करते हैं ये तो आपने सुना ही होगा मेहनत कभी जाया नहीं जाती है अगर आप भी अपने सपनों को पूरा करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं जो आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देती है। आइए जानते हैं पूरी कहानी। 

Haryana News Post : IPS Success Story : आज हम आपको एक ऐसी IPS महिला की कहानी बताने जा रहे हैं जिनके फैन अमिताब बच्चन भी हैं. जी हां.. हम बात कर रहे हैं मोहिता शर्मा की जो हिमाचल प्रदेश की रहने वाली हैं। मोहिता को यूपीएससी(UPSC) में सफलता पांचवे प्रयास में मिली थी.

चार बार की फेल होने के बाद उन्होंने खुद ही सीखने की कोशिश की और हर बार की गलतियों से सबक लेते हुए 5वां अटेम्प्ट दिया. आपको बता दें कि उनके पिता ज्यादा कमाते नहीं थे क्योंकि वो एक मारूति कंपनी में काम करते थे। लेकिन वो अपनी बेटी को अच्छी पढ़ाई देना चाहते थे, मोहिता शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, द्वारका से की है. मोहिता के 10वीं में 92.20 फीसदी और 12वीं में 90.70 फीसदी नंबर आए थे.

Read Also : India's First IAS Officer : ये थे भारत के पहले IAS अफसर, जानें कैसे छोड़ा था अंग्रेजों को पीछे

उन्होंने भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नई दिल्ली से बीटेक किया है. मोहिता के पति रुशल गर्ग भी आईएफएस ऑफिसर (IFS Rushal Garg) हैं. पति ने उन्हें काफी मोटिवेट किया है और कदम-कदम पर उनका साथ निभाते हैं. और सबसे बढ़ी बात ये है कि उन्होंन अपनी परीक्षा को बिना ही कोचिंग के ही दिया था।

इंटरनेट से ही कंटेंट निकालकर अपने नोट्स तैयार करती थीं और यहीं से इंपॉर्टेंट टॉपिक्स की लिस्ट भी बनाती थीं. रविवार को वे इंटरनेट पर चार से पांच घंटे का वक्त बितातीं और जरूरी कंटेट निकालती थीं. अमिताभ बच्चनभी इनके फैन हैं और मोहिता शर्मा को फॉलो करते हैं.

Read Also : Success Story : ऑटो ड्राइवर के बेटे ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सबसे कम उम्र में बने IAS अफसर

साल 2020 में मोहिता शर्मा 'कौन बनेगा करोड़पति'-12 (Kaun Banega Crorepati) की हॉटसीट तक पहुंची थी और एक करोड़ की राशि जीती थीं.  जिस प्रश्न ने मोहिता शर्मा को 1 करोड़ रुपये कमाने में मदद की, वह था 'इनमें से कौन सा विस्फोटक पहली बार 1898 में जर्मन रसायनज्ञ जॉर्ज फ्रेडरिक हेनिंग द्वारा पेटेंट कराया गया था और द्वितीय विश्व युद्ध में पहली बार इस्तेमाल किया गया था?' उन्होंने इसका सही उत्तर आरडीएक्स के रूप में दिया.




 
ग्रेजुशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद मोहिता शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा(UPSC Exam) की तैयारी शुरू कर दी. मोहिता शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा(UPSC Exam) में ऑल इंडिया रैंक 262 हासिल की. मोहिता शर्मा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 96ङ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. 

हमें ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो  करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।