1. Home
  2. Health

Health Advice : थायराइड के मरीज आज ही कर लें इन चीजों से परहेज, वरना हो सकती है ज्यादा दिक्कत

Health Advice : थायराइड के मरीज आज ही कर लें इन चीजों से परहेज, वरना हो सकती है ज्यादा दिक्कत
Health : आज के समय में हर बंदे के साथ को थायराइड की बीमारी है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करने से आपको थाइराइड की इस बीमारी से छूटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 
 

Haryana News Post : Thyroid Patients  : जैसा की आप जानते हैं कुछ दिनों से थाइराइड की बीमारी की समस्या लोगों में काफी मात्रा में होने लगी है. इस बीमारी के होने का सबसे बड़ा कारण है लोगों के खान पान में बदलाव. इसी की वजह से ये बीमारी होती है.

थायराइड ग्रंथि को काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में आयोडीन चाहिए होती है.वहीं बता दें कि थायराइड दो प्रकार के होते हैं हायपरथायराइड और हाइपोथाइराइड. ऐसे में थायराइड होने पर पेशेंट को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.वहीं क्या आपको पता है कि थायराइड खाने की कई चीजों के साथ ट्रिगर कर सकता है. ऐसे में आपको डाइट से कुछ चीजों को हटाने से भी फायदा हो सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि थायराइड के मरीज को किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए?

Read Also: Health Tips : सर्दियों के मौसम रोज खाएं 4 से 5 अंडे, इस बीमारी से मिलेगा छूटकारा


थायराइड के मरीज आज ही कर लें इन चीजों से परहेज : 


ग्लूटेन की मात्रा को करें कम : थायराइड से पीड़ित लोगों को ग्लूटेन का प्रयोग कम मात्रा में करना चाहिए.इसमें ग्लूटन जौ, गेहूं, मैदा, ओट्स और साबुत अनाज से मिलता है जिसे पूरी तरह से खाने से हटाना मुमकिन नहीं है. ऐसे में अगर आप भी थायराइड से पीड़ित है तो ग्लूटेन चीजों का सेवन करने से बचें. वहीं ग्लूटेन में हाई प्रोटीन होता है जो बॉडी में मोटापा और हाईबीपी को बढ़ा सकता है.

Read Also: Health Advice : सर्दी में ये खास फायदे देता है चुकंदर का जूस, आज से ही कर दें शुरू


फास्ट फूड से रखें परहेज : फास्ट फूड को थायराइड के लिए सबसे अनहेल्दी माना जाता है. फास्ट फूड में आयोडीन की कमी होती है जो थायराइड को बढ़ा सकती है.वहीं इसमें मौजूद सैक्रीन थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है. इसलिए थायराइड से पीड़ित मरीजों को फास्ट फूड का सेवन करने से बचना चाहिए.


प्रोसेस्ड फूड कभी ना खांए : अगर आप भी प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं तो जरा सोच लें क्योंकि प्रोसेस्ड फूड में अधिक मात्रा में नमक होता है. जिससे थायराइड की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचें.

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।