1. Home
  2. Lifestyle

Health Tips : सर्दियों के मौसम रोज खाएं 4 से 5 अंडे, इस बीमारी से मिलेगा छूटकारा

Health Tips : सर्दियों के मौसम रोज खाएं 4 से 5 अंडे, इस बीमारी से मिलेगा छूटकारा
Health : बता दें कि पीले वाला हिस्सा खाने से आपको 6 ग्राम चर्बी और एक ग्राम प्रोटीन मिलता है. इससे हमें पता चलता है एक अंडे में 5 से 6 ग्राम प्रोटीन और 6 ग्राम चर्बी होती है. पीले हिस्से में 95 KG  कोलेस्ट्रॉल होता है.

Haryana News Post : Benefits of Eating Eggs : सर्दी के मौसम में खांसी और जुकाम होना आम बात है. ऐसे में अगर आप अपनी सेहत का ख्याल रखना चाह रहे हैं तो आपको बता दें आप रोज 4 से 5 अंडे खाना शुरू कर दें. ठंड के मौसम में अंडे की खपत बढ जाती है क्योंकि लोग इसका ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं.

इसके खाने से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है और आपकी चर्बी भी नहीं ज्यादा हो पाती है. जैसा की आप जानते हैं अंडे में दो हिस्से होते हैं एक हिस्सा सफेद होता हैं और एक पीले रंग का होता है. जो पीले रंग का होता है उसे योक भी कहा जाता है.

बता दें कि अंडे के इन दोनों हिस्सों के अलग अलग फायदे होते हैं. सफेद वाले हिस्से को उजला कहा जाता है. उस हिस्से में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होता है और कसरत करने वाले लोग ज्यादातर इसी को खाते हैं, ताकी उन्हें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मिलता रहे. एक अंडे के उजले वाले हिस्से को खाने से 4 से 5 ग्राम प्रोटीन मिलती है. 

Read Also: Health News : डायबिटीज में स्मोकिंग करने से होता है हार्ट और किडनी को नुकसान


जानें कौन सा हिस्सा होता है फायदेमंद :

बता दें कि पीले वाला हिस्सा खाने से आपको 6 ग्राम चर्बी और एक ग्राम प्रोटीन मिलता है. इससे हमें पता चलता है एक अडें में 5 से 6 ग्राम प्रोटीन और 6 ग्राम चर्बी होती है. पीले हिस्से में 95 KG  कोलेस्ट्रॉल होता है. एक सेहतमंद शरीर के लिए दैनिक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 मिलीग्राम के अंदर होनी चाहिए. ऐसे में अगर आप 5 अंडे का सेवन करते हैं तो हमें 475 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल मिलेगी. जो दैनिक मात्रा से दोगुना से भी अधिक है. 


ज्यादा सेवन ना करें :

ऐसे में अगर आप रोज के इतने अंडे को खाते हैं तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की संख्या बहुत बढ़ जाएगी. और इसके ज्यादा होने से आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारिया हो सकती हैं. सबसे ज्यादा बीमारियां हमारे दिल को प्रभाव डालती हैं. अगर आप रोजाना 5 अंडे खा रहे हैं तो आपको हृदय संबंधी परेशानियां हो सकती है. आप दिल के मरीज भी हो सकते हैं. 

Read Also: Health News : अगर इस मौसम में नहीं पड़ना चाहते बीमार, तो फॉलों करें ये टिप्स


जानें उपाय :

अगर आप रोज अंडे खाने का मन बना रहे हैं तो आपको पीले वाला हिस्सा निकालकर रोज के 5 अंडे खा सकते हैं. और इस हिस्से के साथ आपको दो ही अंडे खाने होंगे ज्यादा खाए तो आपको कई तरह की बीमारी हो सकती हैं. इसीलिए विशेषज्ञ एक बार में 4 से 5 उजले हिस्से से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि एक समय पर हमारी शरीर 25 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन नहीं पचा सकती. 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।