1. Home
  2. Health

Health News : अगर इस मौसम में नहीं पड़ना चाहते बीमार, तो फॉलों करें ये टिप्स

Health News : अगर इस मौसम में नहीं पड़ना चाहते बीमार, तो फॉलों करें ये टिप्स
Health Advice : ठंड के मौसम में सबसे जरूर चीज शरीर को गर्म रखना है। वरना आप आसानी से बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे कपड़े पहनें जिसमें आपका शरीर पूरी तरह से ढक सके।

Haryana News Post : Health Tips :  सर्दियों के मौसम में लाइफस्टाइल और खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है वरना जल्द बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। सर्दियों के मौसम के लिए ऐसी तैयारी करनी चाहिए ताकि शरीर अंदर से मदबूत हो। तो चलिए जानते हैं ठंड में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

शरीर को गर्म रखें

Read Also: Health Tips : सदियों में खाएं पपीते के बीज, मोटापा होगा चुटकियों में छूमंतर!

ठंड के मौसम में सबसे जरूर चीज शरीर को गर्म रखना है। वरना आप आसानी से बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे कपड़े पहनें जिसमें आपका शरीर पूरी तरह से ढक सके। ठीक से कपड़े न पहनने से आपको सर्दी, खांसी और वायरल बुखार होने का खतरा हो सकता है।

फल और सब्जियां खाएं

सर्दियों में खाने-पीने के बहुत से विकल्प होते हैं। इस मौसूम में खूब सारे फल और सब्जियां खानी चाहिए। इससे आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, बी, सी और फाइबर पहुंचेगा। सब्जियों और फलों की अच्छी मात्रा इम्यूनिटी बढ़ाती है और मेटाबोलिज्म बेहतर करती है। इससे शरीर सर्दियों में अंदर से फिट रहता है।

हाइड्रेटेड रहें

Read Also: Health News : डायबिटीज में स्मोकिंग करने से होता है हार्ट और किडनी को नुकसान

सर्दियों में पानी का सेवन कम हो जाता है जिसका खराब असर सेहत, त्वचा और बालों पर पड़ता है। शरीर के लिए पर्याप्त पानी जरूरी है। चाहे कोई भी मौसम हो। पर्याप्त पानी पीने से आप ठंड के दिनों में भी काफी एक्टिव रहेंगे। साथ ही इससे आपके शरीर को अंदर से गर्माहट भी मिलेगी। पानी के अलावा आप इस मौसम में हर्बल चाय और सूप का सेवन भी कर सकते हैं।

रोजाना ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर डाइट लें?

आप ठंड में रोजाना अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड लें। सर्दी के मौसम में फ्लू, जोड़ों का दर्द और संक्रमण के मामले ज्यादा बढ़ जाते हैं। इनसे बचाव के लिए आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। जैसे कि अखरोट, बादाम, अलसी और फैटी फिश। ये सभी चीजें नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी होती हैं और इनमें एंटीआॅक्सीडेंट भी होता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है।

बार-बार खाने की आदत से बचें

इस मौसम में कार्ब का सेवन बढ़ जाता है। अधिक कार्ब्स खाने से सेरोटोनिन हार्मोन बढ़ता है जिससे मूड अच्छा रहता है। इससे बार-बार खाने की इच्छा बढ़ती जाती है। इससे बचने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करें। जिसमें कार्ब और प्रोटीन का सही मिश्रण हो। भूख लगने पर मेवे, सीड्स और फल खाएं और चिप्स, चॉकलेट से दूर रहें।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।