1. Home
  2. Lifestyle

Health Tips : सदियों में खाएं पपीते के बीज, मोटापा होगा चुटकियों में छूमंतर!

Health Tips : सदियों में खाएं पपीते के बीज, मोटापा होगा चुटकियों में छूमंतर! 
Health News : पपीते के बीज की जिसके खाने से सर्दियों में आपको कई प्रकार की बीमारियों से छूटकारा मिल सकता है. आपने देखा होगा के पपीता एक ऐसा फल होता है जिसे आप किसी भी मौसम में खा सकते हैं.और ये हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

Haryana News Post : Papaya Seeds : ठंड का मौसम आ चुका है और ऐसी ठंड में आपने देखा होगा के लोगों का बीमार होना लाजमी होता है. अगर आपके साथ भी ये परेशानी है तो आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके खाने से आप अपनी बीमारी को कम कर सकते हैं.

जी हां.. हम बात कर रहे हैं पपीते के बीज की जिसके खाने से सर्दियों में आपको कई प्रकार की बीमारियों से छूटकारा मिल सकता है. आपने देखा होगा के पपीता एक ऐसा फल होता है जिसे आप किसी भी मौसम में खा सकते हैं.और ये हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीते में मिलने वाले बीज में इतने गुण पाए जाते हैं कि आपको जानकर हैरानी होगी. पपीते के बीज में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिससे हमारे शरीर का इम्यून ठीक रहता है और हमारी हड्डी मजबूत बनती हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे। 


सर्दी-खांसी  होती है ठीक :

Read Also: Health News : फिर से कोरोना दे रहा दस्तक, बचाव के लिए ये 4 डिवाइस रखें साथ

ठंड के मौसम में अगर आपको सर्दी और जुकाम होता है या फिर आपको कई बार बुखार भी हो जाता है तो आपको पपीते के बीच बेहद आराम दिलाते हैं. अगर आप इनका सेवन करते हैं तो आपका ब्लड पे्रशर ठीक रहता है. और आपका हार्ट भी सही तरीके से काम करता है. जो लोग बीज को नियमित रूप से खाते रहते हैं, उनकी इम्यूनिटी पावर दूसरों के मुकाबले बेहतर होती है और वे छोटी-मोटी मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं. 


पेट के दर्द में मिलती है राहत :

कई बार हमारे में पेट में दर्द होने लगता है और पेट में ऐंठन भी हो जाती है. अगर आप लगाताी पपीते के बीज का सेवन करते हैं तो आपके पेट की ऐंठन कम हो जाती है. बीजों के खाने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. पपीते के बीज में प्रोटियोलिटिक एंजाइम पाए जाते हैं, जिन्हें आंतों की फिटनेस के लिए अच्छा माना जाता है. पीरियड के दर्द से जूझने वाली महिलाओं के लिए भी पपीते के बीज बहुत फायदा पहुंचाते हैं. 

Read Also : Health : सर्दी के मौसम में इस दाल का करें सेवन, मिलेगा कई बीमारियों से छूटकारा


मोटापा होगा कम :

आज के समय में हर एक के साथ मोटापे को लेकर परेशानी रहती है. कई तरह के काम करने के बाद भी माटापा कम होने का नाम नहीं लेता है. लेकिन अगर आप पपीते के बीज को खाते हैं तो आपको मोटापे की परेशानी नहीं आने वाली है. ये बीज शरीर की चर्बी गलाने का काम करते हैं और हमारे शरीर को स्लिम-ट्रिम रखते हैं. इसमें मिलने वाले पोषक तत्वों की वजह से हमारे चेहरे और शरीर पर ग्लो बनी रहती है. 


ऐसे करें इस्तेमाल :

अगर आप पपीते के बीज का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले इनको सुखा लेना चाहिए.सुखने के बाद उनको पीसकर पाउडर बना लें. फिर गर्म पानी के साथ आधा चम्मच पपीते के बीज का पाउडर पीने से आपको कई कमाल के फायदे देखने को मिलते हैं. 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।