1. Home
  2. Health

Health News : फिर से कोरोना दे रहा दस्तक, बचाव के लिए ये 4 डिवाइस रखें साथ

Health News : फिर से कोरोना दे रहा दस्तक, बचाव के लिए ये 4 डिवाइस रखें साथ 
Health Tips : देश भर में ठंड के साथ कोरोना के कैस बढ़ते जा रहे हैं. हाल ही की रिपोर्ट में भारत में कोरोन के कैस में कोई ज्यादा इजाफा नहीं हा रहा है और कोई डरने की बात नहीं है. लेकिन ऐसे में आपको ख्याल रखना जरूरी हो जाता है

Haryana News Post : Corona Case In India : आपको बता दें कि ठंड होने के साथ ही कोरोना फिर से अपने पैर पसार रहा है. और लोगों की हैल्थ और परेशानियां तेजी से खराब होती जा रही हैं. अगर आप भी अपनी सेहत की सही रखना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे हैल्थ गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको साथ रखना जरूरी है. नहीं तो आप कोरोना की जपेट में आ सकते हैं.

 


 देश भर में ठंड के साथ कोरोना के कैस बढ़ते जा रहे हैं. हाल ही की रिपोर्ट में भारत में कोरोन के कैस में कोई ज्यादा इजाफा नहीं हा रहा है और कोई डरने की बात नहीं है. लेकिन ऐसे में आपको ख्याल रखना जरूरी हो जाता है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने साथ रख सकते हैं.

 

और अपने आप का बचाव कर सकते हैं. इससे आप जरूरी हेल्थ इंडिकेटर को घर पर ही चेक कर सकते हैं. कई डिवाइस ऐसी भी हैं जिनसे आप कोरोना को कंट्रोल कर सकते हैं. और इनसे आप Spo2 लेवल, ब्लड शुगर लेवल और दूसरे हेल्थ इंडिकेटर को माप सकते हैं. इसके लिए आप पल्स ऑक्सीमीटर, डिजिटल कफ थर्मामीटर और दूसरे दूसरे डिवाइस को खरीद सकते हैं. आइए खबर में जानते हैं इन डिवाइस के बारे में जो कोरोना से आपका बचाव करेंगी. 


पल्स ऑक्सीमीटर  को रखें हमेशा साथ :

जब भी आप कहीं बाहर जाते हैं तो इस डिवाइस को आप हमेशा ही अपने साथ रखें क्योंकि आप इस डिवाइस से ऑक्सीजन के लेवल को चेक कर सकते हैं. ऑक्सीजन के लेवल कम होने पर आपको कोरोना होने का एक लक्षण नजर आने लगता है.

अगर अचानक से का लेवल ऑक्सीजन कम हो रहा है तो आप डॉक्टर के पास जाकर कोरोना को चेक करवा सकते हैं. और इसकी कीमत की बात की जाए तो इसकी कीमत 500 रूपये से लेकर 3 हजार रूपये तक जाती है जिसे आप आसानी से खरीद सकते हैं. इस डिवाइस से Spo2 लेवल्स का पता चल जाता है.  

Read Also : Health : कैंसर सेल्स को नहीं बढ़ने देते ये 6 फूड्स, सर्दियों में जरूर करें इनका सेवन

डिजिटल ब्लड मॉनिटर होता है आवश्यक :

एक नॉर्मल ब्लड प्रेशर रेंज 80-120 mm HG  के बीच होता है. ऐसे में अगर आप डिजिटल ब्लड मीटर को अपने साथ रखते हैं तो इससे आप अपने ब्लड प्रेसर को चेक कर सकते हैं. जो आपको आपकी प्लस रेट के बारे में पूरी जानकारी देता है. इसकी कीमत की बात की जाए तो ये आपको 1500 रूपये से लेकर 3 हजार रूपये तक का मिलता है. 


 डिजिटल IR थर्मामीटर :

Read Also: Health Tips : सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ वजन करना है कम, तो इन चीजों का करें सेवन?

इस डिवाइस को अगर आप अपने साथ रखते हैं तो इससे आप अपने शरीर का टेम्परेचर माप सकते हैं और सबसे खास बात ये होती है कि आप इसे 1 से 2 इंच की दूरी से भी इस्तेमाल कर सकते हैं.ये क्रॉस इंफैक्शन(cross infection) के चांस को कम कर देता है. इसकी कीमत 900 रुपये ऑनलाइन साइट्स पर दिख रही है. 

रेस्पिरेटरी एक्सरसाइजर(respiratory exerciser)   : 


एक्सरसाइज(respiratory exerciser) करने से लंग्स की ओवरऑल हेल्थ इम्प्रूव होती है. इससे ब्लड में हॉर्मोन की सर्कुलेशन भी तेज होती है. इससे हार्ट, ब्रेन और लंग्स में ब्लड फ्लो बढ़ता है. मार्केट में कई तरह के रेस्पिरेटरी एक्सरसाइजर डिवाइस आपको मिल जाएंगे

Gita Jayanti 2023 पर शेयर करें Wishes Images और Status Messages भेजें Quotes और Greetings

Gita Jayanti ki Hardik Shubhkamnaye : गीता जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

Gita Jayanti Quotes in Hindi: गीता जयंती पर शेयर करें संदेश, श्रीकृष्ण ही तमस हैं और वही ज्ञान का प्रकाश हैं

Gita Jayanti 2023 Wishes in Sanskrit: संस्कृत में भेजें गीता जयंती की शुभकामनाएं

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें
 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।