1. Home
  2. Lifestyle

Health : सर्दी के मौसम में इस दाल का करें सेवन, मिलेगा कई बीमारियों से छूटकारा

Health : सर्दी के मौसम में इस दाल का करें सेवन, मिलेगा कई बीमारियों से छूटकारा
Health News : कड़ाके की सर्दी शुरू हो चुकी है. ऐसे में लोगों को बीमार होने का डर रहता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी दाल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप बीमार नहीं होते हैं. आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। 
 

Haryana News Post : Moong Dal Benefits : दाल तो एक ऐसा पोष्टिक आहार है जिसे खाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं. दाल में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. जो हमारी मांसपेशियों कि लिए काफी हद तक सही होता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी दाल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अंकुरित करके खाने से कमाल के फायदे मिलते हैं.

हम बात कर रहे हैं मूंग की दाल की जो सेहत के लिए सही होती है. मूंग की दाल सर्दियों में कई बीमारियों को भी दूर करती है और हमारे इम्यून को भी बढ़ाती है. इस दाल में आप सलाद को भी मिलाकर खा सकते हैं. जिससे आपको फायदे मिलेंगे और आप बीमार होने से बच सकते हैं। 


क्या होते हैं अंकुरित मूंग दाल के फायदे ?

Read Also: Health Tips : सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ वजन करना है कम, तो इन चीजों का करें सेवन?

सबसे पहला फायदा तो ये होता है कि इसके सेवन से शरीर में बड़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कम होता है. अगर आप रोज सुबह एक कटोरी अंकुरित मुंग दाल को खाते हैं तो आपके शरीर को प्रोटीन मिलते हैं. और मसल्स की कमी नहीं होती है. इसलिए रोज इसका सेवन करें। 

Read Also: Health News : फिर से कोरोना दे रहा दस्तक, बचाव के लिए ये 4 डिवाइस रखें साथ


अगर आपको ब्लड शुगर की दिक्कत होती है तो आप इस दाल का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से शुगर का लेवल कम होता है. और ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है. इसलिए सर्दी के मौसम में इसका सेवन जरूर करें। 
कई लोग रोज जीम करते हैं और एक्सरसाइज करते हैं.

तो आपको अंकुरित मूंग  दाल का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके खाने से पूरा दिन आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है. और आपकी मसल रिकवरी करती हैं. इस दाल के सेवन से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है और खून की कमी जैसी समस्या से निजात मिलता है.

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।