1. Home
  2. Health

Health : थायरॉइड के कारण बढ़ते वजन को इस खास डाइट से करें कंट्रोल

Health : थायरॉइड के कारण बढ़ते वजन को इस खास डाइट से करें कंट्रोल
Health News : इस बीमारी के मरीजों को सबसे बड़ी परेशानी वजन के बढ़ने की होती है और महिलाओं में इसका खतरा ज्यादा होता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अपनाने से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं.

Haryana News Post : Health Tips : आज के समय में ज्यादातर लोगों को थायरॉइड की बीमारी है. और इस बीमारी में सबसे बड़ी परेशानी होती है आपका बढ़ता वजन. हाइपोथॉयराडिज्म की समस्या तब होती है जब आपकी थायरॉइड ग्रंथि, हार्मोन का उत्पादन बहुत कम मात्रा में करती है. दुसरी तरफ अगर थायरॉइड आपके शरीर में ज्यादा हार्मोन बनाता है तो उससे आपका वजन ज्यादा होने लगता है.

इसे हाइपरथायरायडिज्म  कहा जाता है.थायरॉइड एक ऐसी बीमारी है जो आपको किसी भी उम्र में हो सकती है और हैरानी की बात तो ये है कि ये एक छोटे बच्चे को भी हो सकती है. थायरॉइड एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो गले के अगले हिस्से में होती है. थायरॉइड का सबसे आम कारण ऑटोम्यून्यून थायरॉइड रोग (AITD) है.

इस बीमारी के मरीजों को सबसे बड़ी परेशानी वजन के बढ़ने की होती है और महिलाओं में इसका खतरा ज्यादा होता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अपनाने से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. अगर आपको थायरॉइड है तो आपका थकान महसूस होगी, कब्ज, ड्राई स्किन, जकड़न, कोलेस्ट्रॉल का लेवल जोड़ों में जकड़न और दर्द, डिप्रेशन आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है.  

Read Also: Health Advice : लगातार 8 घंटे बैठने से आपकी याददाश्त हो सकती है कमजोर, आज ही दें ध्यान

थायरॉइड जब आपको होती है तो उसके कारण कई बीमारियों का आपका शरीर शिकार हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप फिजिकली फिट रहे और अपने को बढ़ने ना दें. थायरॉइड की समस्या होने के बावजूद भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें.

 नट्स और सीड्स : अगर आप इनका सेवन करते हैं तो ये जिंक और सेलेनियम होता है. ब्राजील नट्स सेलेनियम का एक परफेक्ट सोर्स होता है जो थायरॉइड को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. चिया सीड्स, कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं. ये स्नैक्स का एक परफेक्ट ऑप्शन होते हैं.  इन्हें खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है और आप उल्टा-सीधा खाने से बच जाते हैं. 

Read Also: Health Advice : सर्दी में नहाते वक्त कभी ना करें ये गलती, जा सकती है जान!


दालें और बीन्स:  शरीर को प्रोटीन देने के साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को सुधारने में मदद करती हैं और इन्हें खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

अंडे : अंडे के पीले भाग में जिंक और सेलेनियम पाया जाता है. वहीं, अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन होता है. थायरॉइड की समस्या से जूझ रहे जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए अंडा एक काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है

Read Also: Health Advice : सर्दी में नहाते वक्त कभी ना करें ये गलती, जा सकती है जान!


 सब्जियां :  टमाटर, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं, इन्हें खाने से थायरॉइड सही होता है. साथ ही ये फाइबर और  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो वजन घटाने में मदद करती हैं.

पानी और कैफीन मुक्त चीजें :  अत्यधिक मात्रा में पानी  पीकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं. पानी ज्यादा शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें
 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।