1. Home
  2. Health

Health Advice : संतरे के छिलके से मिलते हैं कमाल के फायदे, आज ही अजमाएं

Health Advice : संतरे के छिलके से मिलते हैं कमाल के फायदे, आज ही अजमाएं 
Health : जब बालों में डैंड्रफ नजर आने लगे तो काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है, ऐसे में संतरे के छिलके को सुखाकर अगर आप पाउडर तैयार कर लें और फिस इसमें नारियल के तेल को मिक्स करें. इस मिक्सचर को बालों में लगाने से रूसी दूर हो जाएगी.

Haryana News Post : Health Tips : संतरा तो हर किसी को पसंद होता है और हमारे देश में इसे बड़े ही मजे से खाया जाता है। अगर आप भी संतरे को पसंद करते हैं तो आप हम आपको बता ने जा रहे हैं कि इसके छिलके से भी कमाल के फायदे मिलते हैं।

संतरे में विटामिन सी पायया जाता है, फोलेट और कैलिशयम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अंदर के फाल को हम खा लेते हैं और और छिलेके को हम फेंक देते हैं लेकिन, क्या आप जानते हैं कि छिलके को नही फेंकना चाहिए। आइए खबर में जानते हैं इसके छिलके से कौन से फायदे मिलते हैं। 


जानें छिलके से कौन से फायदे मिलते हैं : 

Read Also: Health Advice : अगर आपको भी पसंद है हरा साग, तो इस तरह से करें तैयार?


स्किन को मिलेंगे कमाल के फायदे : अगर आपकी स्किन आॅयली है तो आप इसके छिलके से पाउडर बना सकते हैं और शहद में मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ये किसी औषधि से कम नहीं है. आपके चेहरे पर ग्लो आ जाएगा और दाग घब्बे भी दूर हो जाएंगे.


अच्छी नींद आना : कई लोगों को रात में नींद कम आती है ऐसे में अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो संतरे के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी को पी लें, इससे आपको सही से नींद आएगी। 


डैंड्रफ से आजादी : जब बालों में डैंड्रफ नजर आने लगे तो काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है, ऐसे में संतरे के छिलके को सुखाकर अगर आप पाउडर तैयार कर लें और फिस इसमें नारियल के तेल को मिक्स करें. इस मिक्सचर को बालों में लगाने से रूसी दूर हो जाएगी.

Read Also: Health News : पानी पीने के बाद भी सूखता है गला, तो इन बीमारियों का हो सकता है संकेत?

इम्यूनिटी बढ़ाने में करे मदद : संतरे के छिलको में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है और इसके अलावा आप संतरे के छिलके को पानी में धोकर खा सकते हैं और कई लोगों को आपने देखा होगा के  इसे चीनी और नींबू के साथ भी खाना पसंद करते हैं। इसके सेवन से आपको कई तरह की बीमारियों से छूटकारा मिल सकता है। 


बालों को बनाएं मजबूत : आज के समय में हर किसी के बाल कमजोर होते जा रहे हैं ऐसे में हम बाजार से कई तरह के सैंपू लेकर आते हैं लेकिन उनसे भी किसी तरह का कोई र्फक हमारे बालों को नहीं लगता है। ऐसे में आप अपने बालों के लिए संतरे का छिलका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस छिलके में क्लेंजिंग गुण होते हैं वो आपको बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है जिसका आप पाउडर बनाकर और उसमें शहद मिलाकर लगा सकते हैं। 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।